10वीं पास के लिए BARC में निकली भर्ती…

नौकरी। भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र द्वारा भर्ती अधिसूचना 2022 जारी की गई है। यह भर्ती कलपक्कम, तारापुर और मुंबई में स्थित न्यूक्लियर री-सायकल बोर्ड (NRB) के लिए की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार BARC की आधिकारिक वेबसाइट barc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

BARC भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2022 है। इस भर्ती के माध्यम से कुल 89 पद भरे जाएंगे। तकनीकी खराबी से बचने के लिए उम्मीदवारों को अंतिम तिथि से पहले आवेदन करने की सलाह दी जा रही है। भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र ने स्टेनोग्राफर (ग्रेड-3), ड्राइवर और वर्क असिस्टेंट-ए पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। इच्छुक उम्मीदवार 31 जुलाई तक निर्धारित प्रारूप के माध्यम से उपरोक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पोस्ट-वार शैक्षणिक योग्यता:-

पद   एवं  योग्यता आशुलिपिक ग्रेड- :

न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास, अंग्रेजी स्टेनोग्राफी में न्यूनतम 80 शब्द प्रति मिनट की गति और अंग्रेजी में टाइपिंग की गति 30 शब्द प्रति मिनट। चालक  :  न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास, हल्के और भारी वाहन चलाने के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस और कम से कम तीन साल और भारी वाहन चलाने का कम से कम छह साल का अनुभव। कार्य सहायक- ए  :  न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया:-

भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) की भर्ती के आधार पर विभिन्न चरणों में चयन प्रक्रिया आयोजित करेगा। चयन प्रक्रिया के निम्नलिखित चरण आयोजित किए जाएंगे, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर पदवार चयन प्रक्रिया की जांच कर सकते हैं।

  1. लिखित परीक्षा
  2. स्किल टेस्ट / टाइप टेस्ट / ड्राइविंग टेस्ट (यदि आवश्यक हो)
  3. दस्तावेज सत्यापन
  4. चिकित्सा परीक्षण

आयु सीमा:-

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2022 तक न्यूनतम 18 वर्ष से कम नहीं हो और अधिकतम 27 वर्ष से ज्यादा न भी हो।

आवेदन शुल्क:-

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी, महिला और पूर्व सैनिकों से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

आवेदन कैसे करें?

  • चरण 1- नीचे दिए गए अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें या वेबसाइट recruit.barc.gov.in पर जाएं
  • चरण 2- उम्मीदवार BARC में भर्ती आवेदन पत्र ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अधिसूचना पढ़ें।
  • चरण 3- कृपया भर्ती फॉर्म से संबंधित स्कैन दस्तावेज – फोटो, साइन, आईडी प्रूफ आदि तैयार करें।
  • चरण 4- आवेदन पत्र भरें औरजमा करने से पहले पूर्वावलोकन करना चाहिए।
  • चरण 5- अंतिम रूप से जमा किए गए फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *