कम स्पेस में इन तरीकों से करें गार्डनिंग…

लाइफस्‍टाइल। बहुत से लोगों को पेड़, पौधे और फूलों से काफी लगाव होता है। जिसके चलते लोग गार्डनिंग करना काफी पसंद करते हैं। लेकिन गार्डनिंग करने के लिए काफी जगह की आवश्‍यकता पड़ती है। घर में जगह ना होने पर लोगों को अपनी ख्वाहिशों के साथ समझौता करना पड़ जाता है। गार्डनिंग के शौकीन लोग घर में कम जगह होने के बाद भी कुछ आसान तरीकों से बागवानी कर सकते हैं।

आजकल गार्डनिंग का ट्रेंड काफी बढ़ गया है। आजकल लोग घर की छत पर ही रूफटॉप गार्डन तैयार कर लेते हैं। कई लोग घर में कम जगह होने के चलते चाहकर भी बागवानी नहीं कर पाते हैं। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं गार्डनिंग के कुछ खास टिप्स, जिसे ट्राई कर आप कम स्पेस में भी बागवानी कर सकते हैं।

गमलों को कम करें:-

ज्यादातर लोग छत पर या बालकनी में गार्डनिंग करने के लिए गमलों का खूब इस्तेमाल करते हैं। गमले काफी जगह घेरते हैं। जिससे गार्डन जल्दी भर जाता है। आप गमलों के बजाए सीमेंट से क्यारी बनवा सकते हैं। सीमेंट की क्यारी जगह कम लेती है, इसमें आप फूल और सब्जियां भी आसानी से उगा सकते हैं। साथ ही सीमेंट की क्यारी आपके घर को खूबसूरत लुक देने में भी मददगार होती है।

ग्रो-बैग्स की लें मदद:-
कम स्पेस में बागवानी करने के लिए ग्रो-बैग्स का इस्तेमाल सबसे बेस्ट ऑप्शन है। ग्रो-बैग्स प्लास्टिक में आप मिट्टी और खाद भरकर इनमें मनचाहे पौधे लगा सकते हैं। आप छत या बालकनी पर शेल्फ या अलमारी बनाकर आप कई सारे ग्रो-बैग्स वाले पौधों को एक-साथ भी रख सकते हैं।

जालियों पर लगाएं बेल:-
बेल वाले फूल या सब्जियों का पौधा लगाते समय इन्हें घर की किसी जाली के पास ही लगाएं। ऐसे में आप इन पौधों को घर की जालियों पर चढ़ा सकते हैं। इससे आपकी गार्डनिंग में काफी जगह भी बचेगी और आपका घर भी बाहर से देखने में काफी खूबसूरत लगने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *