बारिश के मौसम में घूमने के लिए परफेक्‍ट हैं ये जगहें…

यात्रा। भीषण गर्मी के बाद जब मानसून आता है तो वह लोगों के दिल को बहुत सुकून देती है। लोग बारिश में घर से बाहर निकलना चाहते हैं, घूमना फिरना चाहते हैं लेकिन बारिश में कहां घूमे इस बात को लेकर असमंजस में भी रहते हैं। घूमने के लिए मानसून भी बेहतर समय होता है। अगर आपको बारिश पसंद है तो इस मौसम में भारत की कई जगहें आपको बेहद पसंद आएंगी। ये जगहें बारिश में और अधिक खूबसूरत लगने लगती हैं। यहां झमाझम बारिश के बीच घूमने में आपको बहुत आनंद आएगा। चलिए जानते हैं बारिश के मौसम में घूमने के लिए बेस्ट जगहों के बारे में।

मुन्नार:-
मानसून में किसी प्राकृतिक सुंदरता वाली जगह पर जाना चाहते हैं तो केरल बेस्ट विकल्प हो सकता है। केरल में मुन्नार एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहां मानसून के दौरान अधिक संख्या में पर्यटक जाने लगे हैं। यहां आप टूरिस्ट प्लेस घूमने के साथ ही ट्रैकिंग ट्रेल्स, चाय के बागानों का भी लुत्फ ले सकते हैं। मुन्नार पहुंचने के लिए सबसे पास रेलवे स्टेशन अलुना और एर्नाकुलम है। इसके अलावा कोचीन में एयरपोर्ट भी है जहां से मुन्नार का तीन घंटे का रास्ता है।

कूर्ग:-
कर्नाटक में स्थित कूर्ग कपल्स के पसंदीदा हनीमून डेस्टिनेशन में से एक है। मानसून में कूर्ग जाना अच्छा विकल्‍प हो सकता है। बारिश के बीच यहां के झरने, झीलें, कॉफी के बागान मनमोहक हो जाते हैं। बारिश के मौसम में कूर्ग में इस सब को देखने के साथ ही ट्रेकिंग, घुड़सवारी, कॉफी बागानों का भ्रमण कर सकते हैं। कूर्ग जाने के लिए बैंगलोर से 5 घंटे का सड़क मार्ग है, वहीं यहां पहुंचने के लिए सबसे पास एयरपोर्ट मैसूर में है।

शिलांग:-
मानसून में घूमने के लिए मेघालय जा सकते हैं। यहां बसा शिलांग मानसून में घूमने के लिए बेहतरीन जगह है। बारिश के मौसम में भारत की सबसे बेस्ट और खूबसूरत जगहों में से एक शिलांग को माना जाता है, जहां आसमान से पानी गिरने पर पूरा पहाड़ी शहर बारिश में भीग जाता है। इससे यहां की प्राकृतिक सुंदरता और अधिक निखर जाती है। यहां आप एलीफेंट फॉल्स, स्प्रेड ईगल फॉल्स को घूमने जा सकते हैं। स्थानीय खाने का लुत्फ उठाने के साथ सुकून की छुट्टियां बिता सकते हैं। शिलांग जाने के लिए सबसे पास एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन गुवाहाटी में है।

दार्जिलिंग:-
मानसून में दार्जिलिंग घूमने के लिए बेहतरीन जगह है। वैसे तो यह जगह हर मौसम के लिए परफेक्ट है लेकिन बारिश में यहां के पहाड़ अधिक प्रभावी और आकर्षित लगते हैं। इस मौसम में आप दार्जिलिंग के चाय बागान, टॉय ट्रेन की सवारी कर सकते हैं। आराम और सुकून से पल बिताने के लिए किसी अच्छी सी लोकेशन के करीब होटल बुक करके वहां से खूबसूरत नजारे निहार सकते हैं। दार्जिलिंग जाने के लिए न्यू जलपाईगुड़ी सबसे पास रेलवे स्टेशन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *