जानें मौसम का हाल…

नई दिल्‍ली। राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर प्रदेश में गर्मी का सितम एक बार फिर जारी है। यहां लोग तेज धूप और उसम से परेशान हैं। भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, अगले 24 घंटे को दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। जिससे लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।

साथ ही मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में पूर्वी, मध्य और पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार जताये हैं। आईएमडी के मुताबिक, अगले दो दिनों में मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, गुजरात, कोंकण और गोवा में भीषण बारिश होगी। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया, यहां मानसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है, जो अगले तीन दिनों तक ऐसा ही रहेगा।

इन राज्यों में गरज के साथ बारिश के आसार :-

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के अलग-अलग क्षेत्रों में 11 से 13 तारीख तक गरज के साथ बारिश की संभावना है। इसके अलावा, झारखंड, ओडिशा अरुणाचल प्रदेश,असम, मेघालय  नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में दो से तीन दिनों में बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कोंकण, गोवा के अलग-अलग हिस्‍से में गरज के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा गुजरात, तेलंगाना और तमिलनाडु के तटीय घाट क्षेत्रों में भी बारिश के आसार हैं।

उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट :-

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के देहरादून, चमोली, बागेश्वर, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग में आज बहुत भारी बारिश की संभावना के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में कुछ इलाकों में तेज गर्जना के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि बहुत भारी बारिश की संभावना को देखते हुए नदियों, नालों के किनारे बसे लोगों के साथ ही भूस्खलन संभावित इलाकों में बसे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *