सीयूईटी पीजी फेज-1 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी

एजुकेशन। NTA की ओर से सितंबर में आयोजित की जाने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के प्रवेश पत्र को जारी कर दिया गया है। प्रवेश पत्र को ऑनलाइन मोड में जारी किया गया है और इसे डाउनलोड करने का लिंक अब एनटीए के पोर्टल पर मौजूद है। जो भी उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जा रही CUET PG 2022 में शामिल होने वाले हैं, वे अपने प्रवेश पत्र को आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

कब होगी परीक्षा?

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा CUET PG 2022 का आयोजन सितंबर महीने में किया जाएगा। यह प्रवेश पत्र 01, 02 और 03 सितंबर, 2022 को होने वाली परीक्षाओं के लिए है। अन्य तारीख की परीक्षाओं के प्रवेश पत्र भी जल्द ही जारी किए जाएंगे। परीक्षा देशभर में निर्धारित विभिन्न केंद्रों पर दो पाली में सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 03 बजे से शाम 05 बजे तक आयोजित की जाएगी। इससे पहले एनटीए ने सीयूईटी पीजी के परीक्षा केंद्रों के शहरों की सूची को भी जारी कर दिया था।

प्रवेश पत्र ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे:-

अपने प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन क्रमांक और जन्मतिथि को दर्ज कर के सबमिट कर के लॉगिन करना होगा। यह जानकारी आवेदकों के आवेदन पत्र पर उपलब्ध है। उम्मीदवार प्रवेश पत्र लेकर ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। बिना इसके उम्मीदवारो को केंद्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा। उम्मीदवार प्रवेश पत्र पर दिए गए परीक्षा से जुड़े जरूरी दिशा-निर्देशों का पालन करना बिल्कुल न भूलें।

CUET PG परीक्षा:-

CUET PG परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। इसके माध्यम से देशभर के छात्रों को देश के विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की ओर से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) इस परीक्षा को आयोजित कर रही है।

ऐसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्र:-

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट nta.nic.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर दिखाई दे रहे “Admit Card for Phase – 1 of CUET (PG) के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।
  • यहां मांगी जा रही जानकारी को दर्ज कर के लॉगिन करें।
  • अब आपका प्रवेश आपके सामने की स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • इसे चेक कर के डाउनलोड कर लें और आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट भी निकलवा लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *