गणेश चतुर्थी पर बप्‍पा को लगाएं शुगर फ्री खजूर मोदक का भोग

रेसिपी। इस साल गणेश चतुर्थी 31 अगस्त को देशभर में बड़े धूमधाम से मनाई जाएगी। इस अवसर पर बप्पा को आप शुगर फ्री खजूर मोदक का भोग लगा सकते हैं। बीते कुछ वर्षों में देश में शुगर के मरीजों में तेजी से इजाफा हुआ है। आपके आसपास भी कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जो चाहकर भी मीठा नहीं खा सकते हैं।

ऐसे में अपनों के मुंह में बप्पा के प्रसाद के जरिये मिठास घोलने के लिए आप खास तौर पर शुगर फ्री खजूर मोदक तैयार कर सकते हैं। शुगर फ्री खजूर मोदक बनाना बेहद आसान है और डायबिटीज के मरीज इसे बेफिक्र होकर खा सकते हैं। मोदक का भोग आप पूरे गणेशोत्सव के दौरान किसी दिन भी लगा सकते हैं। आइए जानते हैं शुगर फ्री खजूर मोदक बनाने की रेसिपी

शुगर फ्री खजूर मोदक बनाने के लिए सामग्री:-
खजूर – 250 ग्राम
काजू – 100 ग्राम
बादाम – 100 ग्राम
पिस्ता – 100 ग्राम
खसखस – 200 ग्राम
देसी घी – 2 टी स्पून

खजूर मोदक बनाने की विधि:-
शुगर फ्री खजूर मोदक बनाने के लिए सबसे पहले खजूर को लें और उसे साफ पानी से धो लें। इसके बाद खजूर को हल्के गर्म पानी में डालकर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ देर बाद खजूर को पानी से निकालें और उन्हें चाकू से काटकर गुठलियां अलग कर लें। अब मिक्सर ग्राइंडर में खजूर के टुकड़े डालकर उन्हें ग्राइंड कर लें। इस पेस्ट को एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें।

अब काजू, पिस्ता और बादाम लेकर उन्हें लंबे-लंबे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में खसखस डालकर उसे गोल्डन ब्राउन होने तक भून लें। अब खसखस एक बाउल में निकाल लें। अब कड़ाही में देसी घी डालें और पिघलने के बाद उसमें खजूर पेस्ट डालकर पकाएं। 5-7 मिनट तक पेस्ट को चलाते हुए भूनें। इसके बाद इसमें भुनी खसखस और ड्राई फ्रूट्स डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर पकने दें।

इस मिश्रण को तब तक पकाते रहना है जब तक कि खजूर का पेस्ट कड़ाही न छोड़ने लग जाए। इसके बाद मिश्रण को एक प्लेट में निकालें और उसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब मोदक बनाने का मोल्ड लें और उस पर हल्का सा घी लगा दें। इसके बाद उसमें तैयार किया गया खजूर का मिश्रण भर दें और मोदक का शेप दे दें। इसके बाद मोदक पर थोड़ी सी खसखस और पिस्ता कतरन लपेट दें और सेट होने के लिए फ्रिज में 2 घंटे के लिए रख दें। टेस्ट से भरपूर शुगर फ्री खजूर मोदक बनकर तैयार हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *