विटामिन से भरपूर इन फूड्स को डाइट में करें शामिल…

हेल्‍थ। हेल्‍दी रहने के लिए हमारा खाना पौष्टिक और पोषण से भरपूर होना चाहिए। हमारे शरीर को फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए विटामिन युक्त चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए। हेल्दी फूड्स के साथ उसमें शामिल विटामिन्स का ख्याल भी रखना बेहद जरूरी होता है।

इसे नजरअंदाज करना मुश्किलें पैदा कर सकता है। विटामिन ए, बी, सी, डी, के और ई की जरूरत शरीर को होती है। ये सभी विटामिन्स शरीर के लिए अलग-अलग तरह से फायदेमंद होते हैं। चलिए जानते हैं विटामिन से भरपूर डाइट कैसे चुननी है

टमाटर:-

विटामिन सी से भरपूर टमाटर का इस्तेमाल किसी डिश में या सलाद के रूप में जरूर करें। टमाटर को खाने का जो भी विकल्प आपको अच्छा लगे, उसे आज़मा सकते हैं। टमाटर खाने से शरीर में विटामिन सी की कमी नहीं होती है।

शकरकंद:-

विटामिन ए से भरपूर शकरकंद को रोस्ट करके या फिर उबालकर खा सकते हैं। इसे फ्राई करके खाने से पहरेज करें, वरना इससे मोटापा बढ़ सकता है।

दूध:-

कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाने वाला दूध विटामिन ए की कमी को भी पूरा करता है। हर रोज कम से कम एक ग्लास दूध जरूर पीना चाहिए इससे आप निरोगी रहेंगे।

मछली:-

मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ विटामिन के कई स्रोत होते हैं। इसे डाइट में शामिल करके एक कम्प्लीट हेल्दी डाइट बनाया जा सकता है।

हरी सब्जियां:-

हरी सब्जियों में सभी तरह विटामिन के और अन्य विटामिन्स की मात्रा होती है। हरी साग सब्जियों के अलावा अन्य सब्जियों को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *