इस सिंपल रेसिपी से तैयार करें हेल्‍दी राजमा रोल…

रेसि‍पी। पोषक तत्वों से भरपूर राजमा ब्रेकफास्ट के लिए एक बेहतरीन फूड है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में राजमा काफी पसंद किया जाता है। अगर आपको भी राजमा खाना पसंद है और आप अपने दिन की हेल्दी शुरुआत करना चाहते हैं तो राजमा रोल की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। राजमा से तैयार होने वाला रोल न सिर्फ स्वाद से भरपूर होता है बल्कि ये शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

राजमा खाने से वजन कंट्रोल होता है, साथ ही हड्डियां मजबूत होकर शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहती है। राजमा रोल बनाना काफी आसान है। आप चाहें तो राजमा रोल को बच्चों के टिफिन में भी रख सकती हैं, या फिर दोपहर में स्नैक्स के तौर पर भी राजमा रोल बनाकर सर्व किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं राजमा रोल बनाने की रेसिपी-

राजमा रोल बनाने के लिए सामग्री:-
गेहूं आटा – 2 कप
राजमा उबले – 1 कप
पत्तागोभी कटा – 1 कप
खीरा कद्दूकस – 1
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
प्याज कद्दूकस – 1
टमाटर कटा – 1
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
दही फेंटा हुआ – 1/2 कप
जीरा पाउडर – 1 टी स्पून
टोमेटो सॉस – 2-3 टी स्पून
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
तेल – जरुरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

राजमा रोल बनाने की विधि:-
राजमा रोल बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में आटा छान लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा तेल और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंथ लें। राजमा को कुकर में डालकर 4-5 सीटियां आने तक उबाल लें। इसके बाद कुकर से राजमा निकालकर एक बर्तन में डाल दें और उसे चम्मच की मदद से दबा दबाकर मैश कर लें। अब आटे को लेकर उसकी लोइयां बनाएं और एक-एक रोटी लेकर बेलें और उसे तवे पर हल्का सेककर उतार लें।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें। इसके बाद प्याज, टमाटर, हल्दी, जीरा आदि मसाले डालकर तब तक फ्राई करें जब तक कि प्याज और टमाटर नरम न हो जाए। अब इसमें मैश किया हुआ राजमा डालें और करछी की मदद से सभी चीजों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर दें। फिर टमाटर सॉस, स्वादानुसार नमक और थोड़ा सा पानी डालकर इसे पकने दें।

अब दही की ड्रेसिंग बनाने के लिए एक बाउल में दही फेंट लें। इसके बाद इसमें बारीक लंबा कटा पत्तागोभी, कसा हुआ खीरा और नमक डालकर मिक्स कर दें। अब रोल बनाने के लिए पहले रोटी लेकर तवे पर फिर से गर्म करें और उसके बाद उसे प्लेट में उतार लें। इसके ऊपर टमाटर सॉस और गार्लिक चटनी लगाएं। इसके बाद राजमा स्टफिंग लगाकर ऊपर दही से तैयार की गई ड्रेसिंग को चारों ओर फैला दें। अब रोटी का रोल बना लें। इसी तरह सारी रोटियों से राजमा रोल बना लें। नाश्ते के लिए स्वादिष्ट राजमा रोल बनकर तैयार हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *