फेफड़ों को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाता है प्राणायाम…

योग। योग प्राणायाम स्‍वस्‍थ रहने के लिए काफी लाभकारी होते हैं। अगर आप खुद को स्‍वस्‍थ्‍य रखना चाहते हैं तो प्राणायाम का नियमित और सही तरीके से अभ्‍यास करें। इसके नियमित अभ्‍यास से फेफड़े अच्‍छे रहेंगे और पाचनतंत्र भी बेहतर काम करेगा।

ध्‍यान से करें शुरुआत:-

अपने मैट पर पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं और ध्‍यान करने के लिए दोनों आंखों को बंद करें। अब ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें। कम से कम 1 से 2 मिनट तक अपनी आती जाती सांस पर ध्‍यान केंद्रित करें।

सूक्ष्‍मयाम करें:-

पैरों को आगे की ओर सीधा करें और पंजों को घुमाएं। फिर खड़े हो जाएं। अब सीधा खड़े होकर गर्दन को सांस लेते हुए पीछे की तरफ ले जाएं। फिर सांस छोड़ते हुए गर्दन को आगे की ओर लाएं। ऐसा ही दाहिनी और बाई ओर घुमाते हुए भी करें। ऐसा आप 10 बार कर सकते  हैं। अब गर्दन को दाहिने कंघे की तरफ झुकाएं और फिर गर्दन को बाएं तरफ झुकाएं। ऐसा 10 बार करें। अब गर्दन को चारों तरफ रोटेट करें। अब हाथों, कमर, पैरों से जुड़े सूक्ष्‍मयाम करें।

कपालभाति:-
सबसे पहले पद्मासन में बैठें और आंखों को बंद कर ध्‍यान की मुद्रा बनाएं। ध्‍यान की मुद्रा बनाने के लिए आंखों को बंद करें और हथेलियों को आकाश की तरफ घुमाकर घुटने पर  रखें। अपनी कमर और गर्दन को बिलकुल सीधी रखें। गद्देदार जगह पर ना बैठें। इसे करने के लिए पहले गहरी सांस लें और फिर तेजी से अपनी सांस को बाहर निकालें। जबरदस्‍ती पेट अंदर करने की कोशिश ना करें, कंधों को हिलाएं नहीं और ना ही चेहरे पर किसी तरह का एक्‍सप्रेशन बनाएं। इसे करने से पहले पेट का क्‍लीन होना जरूरी है। आप इसे 1 मिनट के अभ्‍यास से शुरू करें और शरीर की क्षमता के अनुसार बढ़ाते जाएं।

इस तरह करें अगला अभ्‍यास:-

पद्मासन में बैठें और गहरी सांस लें। कुछ देर होल्‍ड करें और फिर पूरा सांस बाहर निकालें। यह प्रकिया आप 10 बार कर सकते हैं। फिर रिलैक्‍स करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *