मंगलवार को बजरंगबली को भोग में चढ़ाएं बूंदी के लड्डू…

रेसि‍पी। आज मंगलवार है। इस दिन हिंदू धर्म में लोग हनुमान जी की पूजा करते हैं और व्रत भी रखते हैं। आप भी आज बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए घर पर देसी घी वाले बूंदी के लड्डू बना कर घर के मंदिर में ही बजरंगबली को अर्पित कर सकते हैं। बूंदी के लड्डू बनाना बहुत आसान है। आप कुकिंग सीख रहे हैं तो इस स्वीट डिश को ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं बूंदी के लड्डू बनाने की रेसिपी-

बूंदी के लड्डू बनाने के लिए सामग्री:-

  • 250 ग्राम बेसन
  • 1 कप चीनी
  • 2 चम्मच इलायची पाउडर
  • 7-8 बारीक कटे बादाम
  • 7-8 बारीक कटे काजू
  • 7-8 बारीक कटे मखाने
  • 300 ग्राम देसी घी

बूंदी के लड्डू बनाने की विधि:-

बूंदी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें बेसन छानकर डाल लें। अब इसमें थोड़ा पानी डालते हुए बैटर तैयार करें। इसमें गांठ न पड़े। अब चाशनी तैयार करें। इसके लिए पैन या कड़ाही को गैस पर गर्म होने के लिए रखें। इसमें चीनी डालें और बराबर मात्रा में पानी मिलाएं। अब चमचे की मदद से चीनी को पानी में घोलें और पकाएं। मिश्रण में उबाल आने के बाद 4-5 मिनट तक पकाएं। चाशनी को एक तार की बनने दें और इसमें इलायची पाउडर मिक्स कर दें।

अब बूंदी बनाने के लिए कड़ाही को गैस पर रखें और गर्म करें। इसमें देसी घी डाल दें। घी पिघलने के बाद बेसन के घोल को सूती कपड़े में डालें। इस कपड़े में पहले से छोटा सा होल बना लें। अब इसकी मदद से बूंदी बनाएं। बूंदी तल लें। आप इस घोल में पीला या लाल रंग भी मिला सकते हैं।

अब बूंदी को हल्की गर्म चाशनी में डाल दें और अच्छे से मिक्स करें। इसमें बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट्स भी डाल दें। इसके बाद चाशनी वाली बूंदी को आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ठंडा होने पर बूंदी को लें और हाथों से लड्डू बनाएं। लड्डू बना कर एक प्लेट में रख दें। बजरंगबली को भोग लगाने के लिए बूंदी के लड्डू तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *