इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल…

स्वास्थ्य। सर्दियों  के मौसम में अक्‍सर धूप कम निकलती है, जिससे सर्दी और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में सर्दी-जुकाम के मामले काफी बढ़ जाते हैं और बॉडी को ठंड का अहसास भी काफी ज्यादा होने लगता है। लेकिन अगर आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग हो तो आप सर्दी-जुकाम से ही नहीं बल्कि कई और तरह की दिक्कतों से बचने में भी कामयाब हो सकते हैं।

वैसे तो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए बहुत सारी चीजों का सेवन किया जा सकता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के साथ आपकी बॉडी में तमाम तरह के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में भी मदद करते हैं। आइये जानते हैं कि सर्दी में इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए किन फलों का करें सेवन-  

अन्नानास:-

इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए अन्नानास को डाइट में शामिल किया जा सकता है। इसमें कैलोरी कम होती है और एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स, फ़्लेवोनॉयड्स और फेनोलिक-एसिड प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। इसीलिये अन्नानास हृदय व रक्तचाप के रोगियों के लिये भी अच्‍छा होता है। इसमें एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो फेफड़ों की सूजन आदि को कम करके राहत पहुंचाने का काम करते हैं। इसलिये सर्दियों में अन्नानास का सेवन करना काफ़ी फ़ायदेमंद हो सकता है।

तरबूज:-  

तरबूज में दूसरे पोषक-तत्वों के अलावा लाइकोपीन नामक एक महत्वपूर्ण और शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेन्ट काफ़ी मात्रा में पाया जाता है। इसी से तरबूज का रंग लाल होता है। लाइकोपीन हमारे प्रतिरक्षा-तंत्र को मजबूती प्रदान करता है और हमें सर्दी-जुकाम जैसे संक्रामक रोगों से बचाये रखता है। इसके अलावा यह शरीर में पानी की आपूर्ति भी करता है क्योंकि जाड़ों में हमें पानी कम पीने की आदत हो जाती है। इसलिये तरबूज का फल भी ठंड के मौसम में खुद को सुरक्षित रखने के लिहाज़ से काफ़ी उपयोगी होता है।

स्ट्रॉबेरीज़:-  

स्ट्रॉबेरीज़ में भी कैलोरी कम होती है पर ये विटामिन-सी, मैंगनीज और फ़ाइबर से भरपूर होते हैं। जो हमें बाहरी संक्रामक रोगों से लड़ने की भीतरी शक्ति प्रदान करते हैं। इसलिये सर्दियों में स्ट्रॉबेरीज़ के सेवन से हमें सर्दी-जुकाम जैसे मौसमी असर वाले रोगों से लड़ने में मदद मिलती है।

कीवी:-  

कीवी का फल विटामिन-सी और ई जैसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स से भरपूर होता है। इसमें केले के बराबर ही पोटैशियम भी होता है पर कैलोरी उसकी करीब आधी ही होती है। इस तरह साफ है कि यह फल हृदय, रक्तचाप  या मधुमेह यानी डाइबिटीज़ के मरीजों के लिये ख़ास फ़ायदेमंद है। कीवी में विटामिन-सी संतरे की अपेक्षा दोगुना पाया जाता है। ये सब पोषक-तत्व हमारी प्रतिरक्षा-प्रणाली को दुरुस्त रखते हैं। जिससे हमें ज़ल्दी ठंड नहीं लगती है।

खट्टे फल:-

खट्टे फल ज्यादातर विटामिन-सी से भरपूर होते हैं और हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में विटामिन-सी की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। खट्टे फलों के इस्तेमाल से होने वाली विटामिन-सी की आपूर्ति हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाकर हमें सर्दी-जुकाम से बचाये रखती है।

ब्लू बेरीज़:-

ब्लू बेरीज़ एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स से भरपूर होती है और हमारे प्रतिरक्षा-तंत्र को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। इनको दूसरे फलों-सब्जियों में पाये जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स से कहीं ख़ास माना जाता है। इसलिये ब्लू-बेरी का सेवन भी हमें ठंड से बचाये रखने के लिये आवश्‍यक होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *