दिवाली पर घर में ही करें ये योगासन…

योग। अक्सर लोग त्योहारों की खुशी में योग और एक्सरसाइज करना भूल जाते हैं। इसकी वजह से उनकी सेहत प्रभावित होती है। योग हर किसी को प्रतिदिन करना चाहिए। त्योहारों पर आप कठिन आसन के बजाय थोड़ी देर सूक्ष्मयाम और प्राणायाम कर सकते हैं। आज पूरे देश में दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है और इस खास मौके पर योग करके आप खुद को एयर पॉल्यूशन से बचा सकते हैं। योग करके आप त्योहार पर फिट और तंदुरुस्त रह सकते हैं। त्योहार पर आप प्रदूषण से बचने के लिए घर के अंदर कुछ देर सूक्ष्मयाम और प्राणायाम कर सकते हैं।

सूक्ष्मयाम करने का सही तरीका:-
सूक्ष्मयाम करने के लिए आप सबसे पहले मैट पर आराम से बैठ जाएं। अब अपने हाथों को घुटनों पर रखें और पीठ को सीधा रखें। आंख बंद करके आसपास से ध्यान हटाकर शरीर पर फोकस करें। अपनी आती जाती सांसों को महसूस करें। सजगता के साथ श्वास लें और श्वास छोड़ें। इसके बाद ‘ओम’ शब्‍द का उच्‍चारण करें। छोटी सी प्रार्थना के साथ ध्यान शुरू करें। फिर कुछ देर तक सूक्ष्‍मयाम करें। पैरों में दर्द वाले लोग कई मिनट तक पैरों को सीधा करके बैठें और पैरों को चलाएं। 10-15 मिनट तक सूक्ष्मयाम करें और फिर प्राणायाम करें।

प्राणायाम करने का सही तरीका:-
पीठ और गर्दन को सीधा कर पद्मासन में पहले बैठ जाएं। उंगलियों को इंटरलॉक कर उपर की तरफ सीधा करते हुए स्‍ट्रेच करें और कुछ देर होल्‍ड कर रखें। शरीर को अब ढीला करें और वापिस हाथों को नीचे कर बैठ जाएं। अब आंखों को बंद करें और धीरे-धीरे अपनी सांसों पर ध्‍यान दें। अब पैरों को सामने की तरफ फैला लें, कमर सीधी रखें और दंडासन पर बैठने का प्रयास करें। 10 मिनट तक बैठने का प्रयास करें। तलवों को आगे पीछे की तरह स्‍ट्रेच करें और आगे पीछे करें। अब पैरों को एक एक कर हाथों से जांघों से पकड़ें और उपर की तरह उठाएं और नीचे रखें।

ऐसा आप 10 बार करें। ध्‍यान रहे पैर और कमर सीधी हो। अब दोनों पैरों को घुटने से मोड़कर हाथों से जोड़ से पकड़ें और बॉडी को स्‍ट्रेच करें। 10 तक गिनें। अब दोनों तलवों को हाथों से पकड़ें और 1 मिनट तक घुटनों को दोनों तरफ उपर नीचें हिलाएं। मैट पर खड़े हो जाएं और समकोशआसन की मुद्रा में हाथों को आगे कर पीठ को झुकाकर सामने की तरफ देखें। गहरी सांस लें और कुछ देर इसी मुद्रा में रहें। अब इसी मुद्रा में अपनी दाहिनी और बाई ओर झुकें। मैंट पर बैठकर अब रिलैक्‍स करें और गहरी सांस लें और बाहर निकालें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *