इन एक्टिविटीज़ से रिश्‍ते को बनाएं खास…

रिलेशनशिप। रिश्तों को निभाने के लिए एक दूसरे के प्रति जुनून, कमिटमेंट और रिलेशनशिप को बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयास की आवश्यकता होती है। लंबे समय तक साथ रहने से लोग अक्सर बोरियत महसूस करने लगते हैं और अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखना चुनौती जैसा लगता है। ऐसे हालात में रिश्‍ते को कुछ स्‍पेशल ट्रीटमेंट की जरूरत होती है। रिश्‍ते में खोए हुए प्‍यार को वापस लाने के लिए आप कुछ एक्टिविटीज को अपना सकते हैं।

एक दूसरे को सुनने की प्रैक्टिस:-

सुनने का मतलब है कि आप अपने पार्टनर को आपके सामने हर बात बोलने के लिए परमिशन और एक दूसरे के माइंड की हर बात को समझने की कोशिश करें।

एक दूसरे के लक्ष्‍य पर बात करें:-

अगर आप एक दूसरे के लक्ष्‍य पर बात करेंगे तो इससे आप दोनों के बीच विश्‍वास पैदा होगा। ऐसे में आप एक दूसरे के सपने, गोल आदि पर एक दूसरे की मदद और भूमिका पर भी चर्चा कर सकते हैं।

साथ में हॉबीज को करें पूरा:-

उन हॉबीज को खोजें जिसे आप दोनों करना पसंद करते  हैं और उसके लिए अपने लाइफ में समय निकाल सकते हैं। इससे आपके बीच टीम भावना विकसिक होगी और आप एक दूसरे का साथ एंज्‍वॉय कर पाएंगे।

भावनाओं को करें शेयर:-

आप एक दूसरे के लिए स्‍पेशल टाइम निकालें। आप इस समय कन्‍फेस कर सकते हैं कि आप उनके लिए कितना मायने रखते हैं। इसके अलावा, आप अगर किसी बात को लेकर सॉरी फील करते हैं तो ये भी बताएं।

सवाल पूछें:-

आप एक दूसरे के लिए क्‍वालिटी टाइम निकालें और इस समय कुछ मीनिंगफुल सवाल पूछें। ऐसा करने से आप दोनों के बीच बॉन्डिंग बनेगी।

आई कॉन्‍टैक्‍ट:-

एक दूसरे की आंखों में देखना एक रोमांचक अनुभव होता है। ऐसे में आप आई कॉन्‍टैक्‍ट गेम साथ में खेल सकते हैं। इसे आप वे ऑफ कॉम्‍यूनिकेश कह सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *