रिश्ते को मजबूत रखने के लिए कॉम्युनिकेशन है जरूरी…

रिलेशनशिप। किसी भी रिलेशनशिप में प्यार के साथ तकरार भी जरूरी होती है। दो लोगों के बीच का रिश्ता मजबूत तभी हो पाता है, जब उनके बीच का कॉम्युनिकेशन स्ट्रांग और अच्छा हो। किसी भी रिलेशनशिप को कॉम्युनिकेशन गैप खराब कर सकता है या फिर तोड़ भी सकता है। ज्‍यादातर रिलेशनशिप में सही कॉम्युनिकेशन ना होने के कारण बहुत सी लड़ाइयां और गलतफहमियां हो जाती हैं, जिससे धीरे-धीरे रिश्ते टूटने लगते हैं।

अपने मन की बात सच्चाई के साथ अपने पार्टनर से करनी चाहिए। कॉम्युनिकेशन न होने के कारण पार्टनर एक-दूसरे से बात करना छोड़ देते हैं। रिलेशनशिप में कॉम्युनिकेशन गैप से बचने के लिए शुरुआत से ही कुछ बातों का ख्याल रख सकते हैं।

पार्टनर की बातें ध्यान से सुनें :- एक अच्छे कॉम्युनिकेशन में केवल बोलना नहीं, बल्कि सही तरह दूसरे की बातों को सुनना भी जरूरी होता है। अगर आप अपने पार्टनर की बात को ध्यान से नहीं सुनेंगे तो वह आपको अपनी बातें बताने और कुछ भी शेयर करने में संकोच करेंगे। इसलिए अपने पार्टनर की बातों को इग्नोर न करें और ध्यान से सुनें।

समय के हिसाब से करें बात :-
पार्टनर से कोई भी जरूरी बात करने से पहले ध्यान दें कि माहौल क्या है और उनका मूड कैसा है। कई बार सही बात को गलत समय पर बोलने से बात का महत्व खत्म हो सकता है और आप दोनों के बीच गलतफहमी हो सकती है। ऐसे में कोई भी बात बोलने से पहले समय का ध्यान रखें।

खुलकर कहें मन की बात:-
किसी भी रिलेशनशिप में कॉम्युनिकेशन गैप आने की सबसे बड़ी वजह होती है बातों को एक दूसरे से छिपाना। अगर आप छोटी-छोटी बातों को मन में रखेंगे तो वे समय के साथ कॉम्पलैक्स होती चली जाएंगी। रिलेशनशिप में अपने पार्टनर पर विश्वास रखें और अपने मन की बात खुलकर उनसे कहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *