शादी के बाद भी बेस्ट फ्रेंड से दोस्तीे बनाएं रखने के लिए फॉलों करें ये टिप्स…

रिलेशनशिप। यह देखने को मिलता है कि शादी हो जाने के बाद पुराने दोस्‍त दूर होने लगते हैं और धीरे-धीरे उनके और आपके बीच का दोस्‍ताना केवल नामभर का रह जाता है। लेकिन अगर आप अपनी दोस्‍ती को जीवनभर के लिए सम्‍हाल कर रखना चाहते हैं तो कुछ तरीके हैं जिसे अपनाकर आप दोस्‍तों का साथ जीवनभर के लिए रिश्‍ता बनाए रख सकते हैं। चलिए जानते हैं शादी के बाद दोस्‍ती को ऐसे रखें मेंटेन-

दोस्‍तों के लिए निकालें समय:-

शादी के बाद प्रायोरिटीज चेंज होने लगती हैं और लोगों के लिए परिवार सबसे पहला प्रायोरिटी बन जाता है। लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है कि आप दोस्‍तों के लिए बिलकुल भी समय ना निकाल पाएं। अगर आप उनसे मिल नहीं पा रहे हैं तो कम से कम फोन पर या मैसेंजर पर आपस में बातचीत करते रहें।

पार्टनर के लिए बाउंड्री करें सेट:-

अगर आप पार्टनर को अपने दोस्‍तों के बारे में नहीं बताएंगे या उन्‍हें इस बात की जानकारी नहीं देंगे कि आपके लिए आपके दोस्‍त कितने खास हैं, तो पार्टनर भी आपके दोस्‍तों में इंट्रेस्‍ट नहीं लेगा। इसलिए बेहतर होगा कि उसे अपने दोस्‍तों के बारे में बताते हुए पार्टनर के उम्‍मीदों की बाउंड्री सेट करें और दोस्‍तों के लिए भी समय निकालें।

दोस्‍तों को भी प्रायॉरिटी दें:-

अगर आपके दोस्‍तों को ये लगे कि शादी के बाद आपके लिए दोस्‍ती प्रोयोरिटी नहीं हैं तो निश्चित रूप से वे धीरे धीरे आपसे दूर होते जाएंगे। लेकिन अगर आप उन्‍हें क्‍लीयर करें कि शादी के बाद भी आपको उनकी जरूरत है और आपके लिए दोस्‍ती ऑप्‍शन नहीं, बल्कि प्रायोरिटी है तो जीवन भर आपकी दोस्‍ती कायम रहेगी।

दोस्‍तों के लिए बनाएं खास प्‍लान:-
आप कैलेंडर पर दोस्‍तों के लिए कुछ खास दिन तय करें और बेहतर वक्‍त गुजारने के लिए खास प्‍लान बनाएं। अगर आप दूसरे शहर में रहते हैं तो विडियो कॉल पर साथ मिलकर ये दिन तय करें और एक दूसरे को महसूस कराएं कि आपके लिए वे कितने जरूरी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *