ऑफिस में कलीग्स के साथ रिश्ता मजबूत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स…

रिलेशनशिप। ऑफिस में कलीग्स के साथ हेल्‍दी रिश्ता बनाना काफी चैलेंजिंग टास्क होता है। कई लोग चाहकर ऑफिस में अपने को-वर्कर के साथ रिश्ते अच्छे नहीं बना पाते हैं। ऑफिस के कलीग्स के साथ दोस्ती करने के प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों फायदे होते हैं। कलीग्स को फ्रेंड बनाकर आप न सिर्फ ऑफिस में अच्छा परफॉर्म करके अपने करियर को धार दे सकते हैं, बल्कि को-वर्कर के साथ मौज-मस्ती करके आप खुद को भी पॉजिटिव रख सकते हैं। अगर आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद से ऑफिस में कलीग्स के साथ रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं। आइए जानते हैं कलीग्स के साथ बेहतर रिश्ते बनाने के कुछ टिप्स-

मिलकर काम करने की भावना:-

ऑफिस में कलीग्स के साथ रिश्ते अच्छे बनाने के लिए आप अपने अंदर टीम वर्क करने की स्पीरिट डेवेलप कर सकते हैं। इससे काम के दौरान सभी एक-दूसरे की मदद करते हुए टास्क कंप्लीट करेंगे। साथ ही सबकी परफॉर्मेंस में भी सुधार देखने को मिलेगा।

अपोजिट राय को भी सम्मान दें:-

ऑफिस में अक्सर कुछ लोगों के विचार आपसे बिल्कुल अलग हो सकते हैं। लोग अपोजिट विचार वाले व्यक्तियों से दूरी बना लेते हैं और मौका मिलने पर उनका मजाक बनाकर इंसल्ट करते हैं। लेकिन कलीग्स के प्रति ये बर्ताव बिल्कुल उचित नहीं है। इसलिए ऑफिस में सभी की समान रिस्पेक्ट करें।

गॉसिप को अवॉयड करें:-

कुछ लोग ऑफिस में अपने को-वर्कर से जुड़ी बातें डिसकस करके टाइम पास करते हैं। लेकिन इससे आप निगेटिव पर्सनालिटी प्रूव हो सकते हैं। इसलिए ऑफिस में कलीग्स के साथ गॉसिप बिल्कुल न करें और सभी से पॉजिटिव रिलेशन बनाने की कोशिश करें।

जरुरत पर दें साथ:-  

ऑफिस में कई बार कलीग्स को आपकी जरूरत पड़ सकती है। इसलिए अगर कोई भी कलीग आपसे आकर मदद करने की रिक्वेस्ट करे तो उसे नजरअंदाज करने से बचें। खासकर अपने जूनियर को-वर्कर की हेल्प करके आप न सिर्फ उसे मोटिवेट रख सकते हैं बल्कि अपनी अच्छी पर्सनालिटी का सुबूत भी दे सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *