इस आसान तरीके से बनाएं मशरूम ब्रोकली सूप रेसिपी…

रेसिपी। मशरूम और ब्रोकली दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होती है। हर कोई चाहता है कि उसके दिन की शुरुआत एनर्जेटिक फूड के साथ हो। अगर दिन की शुरुआत मशरूम ब्रोकली के सूप से की जाए तो ये आपको पूरा दिन एनर्जेटिक बनाए रखने में मददगार साबित हो सकती है। बदलते मौसम में खुद को फिट रखने के लिए भी मशरूम ब्रोकली एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। आप भी अगर अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहते हैं तो मशरूम ब्रोकली सूप बना सकते हैं।
मशरूम ब्रोकली सूप बनाना आसान है। आपने अगर इस रेसिपी को अब तक ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से आप इसे घर पर आसानी से तैयार कर सकेंगे। आइए जानते हैं मशरूम ब्रोकली सूप बनाने की तरीका।

सामग्री-
ब्रोकली – 1
मशरूम – 1 कप
जीरा दरदरा पिसा – 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
क्रीम – 2 टेबलस्पून
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
तेल – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि-
मशरूम ब्रोकली सूप बनाने के लिए ब्रोकली और मशरूम को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद दोनों के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। अब एक प्रेशर कुकर लें और उसमें 1 टी स्पून तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। कुछ सेकंड बाद गर्म तेल में दरदरा पिसा जीरा और काली मिर्च पाउडर डालकर भूनें। लगभग 30 सेकंड तक चलाते हुए भूनने के बाद इसमें बारीक कटी ब्रोकली डालें और 1 मिनट तक पकाएं। ब्रोकली को 1 मिनट तक पकाने के बाद इसमें कटे हुए मशरूम डाल दें और दोनों को कम से कम 2 मिनट तक और पकाएं। इसके बाद मशरूम और ब्रोकली में 2 कप पानी डाल दें। 1 मिनट तक पकाने के बाद इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें। इसके बाद कुकर का ढक्कन लगा दें और 2 सीटियां लगा लें। इसके बाद गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें। जब कुकर का प्रेशर पूरी तरह से रिलीज हो जाए तो कुकर खोलें और ब्लेंडर की मदद से सारे मिश्रण को अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। इसके बाद मिश्रण को सर्विंग बाउल में डालें और ऊपर से फ्रेश क्रीम मिलाकर हरा धनिया पत्ती से गार्निश करें। इसके बाद एक चुटकी काली मिर्च डालकर इसे सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *