ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत 40वें स्थान पर पहुंचा : पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्‍ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज बेंगलुरू टेक समिट का उद्धाटन करते हुए कहा कि ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत 40 वें स्थान पर पहुंच गया है। 2015 में यह 81 वें अंक पर था। यह कामयाबी भारतीय प्रतिभा के दम पर मिली है।

कर्नाटक के आईटी मंत्री सीएन अश्वथ नारायण ने कहा, बेंगलुरू पैलेस ग्राउंड में आयोजित हो रहे इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में नौ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे और 20 से अधिक उत्पादों को लॉन्च किया जाएगा।

टेकफॉरनेक्सजेन थीम के साथ आयोजित किया जा रहा इवेंट-
टेकफॉरनेक्सजेन थीम के साथ टेक इवेंट का 25वां संस्करण आयोजित किया जा रहा है। वहीं आईटी मंत्री अश्वथ नारायण ने मंगलवार को प्रतिष्ठित बैंगलोर पैलेस में आयोजन की तैयारियों का निरीक्षण किया और जरूरी चीजों के बारे में बताया।
50,000 दर्शकों के आने की उम्मीद-
इस अवसर पर, बेंगलुरु के बारह से अधिक स्टार्ट-अप्स जो पिछले वर्ष यूनिकॉर्न के रूप में उभरे हैं, उन्हें ‘बेंगलुरु इम्पैक्ट’ अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। वहीं अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी 550 से अधिक प्रदर्शकों के साथ इस आयोजन का मेगा आकर्षण है। एक्सपो में करीब 50,000 दर्शकों के आने की उम्मीद है।

आईटीई और बायोटेक की प्रमुख कंपनियां होंगी शामिल-
प्रदर्शनी में आईटीई और बायोटेक की प्रमुख कंपनियां जैसे रॉबर्ट बॉश, किंड्रिल, शेल, बिल्डर एआई, पेटीएम, जोहो, माइक्रोन, एसीटी, कैश फ्री, रेजरपे, बायोकॉन, एक्सेंचर, ऑरिजीन, इंटेल और फिनिसिया आदि शामिल हैं। स्टार्ट-अप पवेलियन में अलग-अलग क्षेत्रों के 330 प्रदर्शक होंगे। आयोजकों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय पवेलियन में कनाडा, नीदरलैंड, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, यूके, दक्षिण कोरिया और डेनमार्क शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *