ब्रेकफास्ट में बनाएं स्वादिष्ट आलू पनीर पकौड़ा

रेसिपी। सर्दी के मौसम मे ब्रेकफास्ट में आलू पनीर पकोड़ा काफी लोग पसंद करते है। सर्दियों में अक्सर चटपटा खाने का मन करता है, ऐसे में आलू पनीर पकोड़ा एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। आलू पनीर पकोड़ा बनाना भी काफी आसान है और ये रेसिपी काफी कम वक्त में बनकर तैयार हो जाती है। बच्चों के टिफिन के लिए भी आलू पनीर पकोड़ा को बनाकर रखा जा सकता है। आलू पनीर पकोड़ा वैसे तो पूरे वर्ष बनाकर खाया जाता है, लेकिन बारिश और सर्दियों के मौसम में इसे खाने का अलग ही मजा  है। पनीर की वजह से ये ब्रेकफास्ट प्रोटीन से भरपूर होता  है। आइए जानते हैं आलू पनीर पकोड़ा बनाने की सिंपल रेसिपी।

सामग्री :-

-पनीर – 250 ग्राम
-आलू – 2
-प्याज – 1
-बेसन – 2 कटोरी
-सूजी – 1/2 कटोरी
-अजवाइन – 1 टी स्पून
-अदरक – 1 इंच टुकड़ा
-हरा धनिया कटा – 1/2 कटोरी
-हरी मिर्च कटी – 2-3
-लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
-तेल – तलने के लिए
-नमक – स्वादानुसार

विधि :-
आलू पनीर पकोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालकर उसके छिलके उतार लें और एक मिक्सिंग बाउल में डालकर आलू अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद पनीर के 2 इंच चौड़े टुकड़े काट लें। इसके बाद प्याज, हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती को बारीक-बारीक काट लें। अब मैश किया हुआ आलू लें और उसमें बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

अब एक कटोरे में सूजी और बेसन डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसमें लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन और थोड़ा सा नमक भी डाल दें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए बेसन-सूजी का घोल तैयार कर लें। इसके बाद आलू का मिश्रण हाथ में लें और उसमें एक बड़ा पनीर का टुकड़ा रखकर चारों ओर से आलू मिश्रण से बंद कर दें। इसी तरह सारे पनीर के टुकड़ों और आलू के मिश्रण से पकोड़े बना लें।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रखें। जब तेल गर्म हो जाए तो बेसन का घोल लें और उसमें तैयार किए गए आलू-पनीर के पकोड़े डाल दें। अब एक-एक कर पकोड़ों को घोल में अच्छी तरह से डिप करने के बाद कड़ाही में तलने के लिए डालें। पकोड़े को सुनहरे होने तक तलें। इसके बाद पकोड़े एक प्लेट में निकाल लें। सारे पकोड़ों को इसी तरह तल लें। नाश्ते के लिए स्वादिष्ट आलू पनीर पकोड़े बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें टोमैटो सॉस या हरी चटनी के साथ गर्मागर्म परोसें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *