एलजी मनोज सिन्हा ने नैनो यूरिया पर किसान सम्मेलन का किया उद्घाटन

जम्मू कश्मीर। मंगलवार को इफको की तरफ से प्रदेश में लिक्विड नैनो यूरिया पर किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया। एलजी मनोज सिन्हा ने इस सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। किसानों को जल्द ही यूरिया बंद बोतल में भी उपलब्ध होगा। इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड ने लिक्विड नैनो यूरिया लॉन्च किया है। नैनो यूरिया ठोस यूरिया का ही तरल रूप है।

इस सम्‍मेलन के दौरान एलजी मनोज सिन्‍हा ने कहा कि आज हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती उर्वरकों को भविष्य के लिए अधिक टिकाऊ बनाना और पर्याप्त पोषण सुनिश्चित करना है। नैनो यूरिया उत्पादकता, गुणवत्ता को बढ़ाता है, हानिकारक गैस सीओ 2 के उत्सर्जन को कम करता है और किसानों की लाभप्रदता बढ़ाता है।

एलजी सिन्‍हा ने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था अब काफी मजबूती से बढ़ रही है। कृषि में किए जा रहे सुधारों से निरंतर विकास में लाभ मिल रहा है। हमारे कदम उत्पादकता, प्रतिस्पर्धात्मकता, असमानताओं को दूर करने, उच्च मूल्य वाली वस्तुओं में विविधीकरण, कृषि-प्रसंस्करण और मूल्य श्रृंखलाओं के विस्तार पर केंद्रित हैं।

एलजी सिन्‍हा ने कहा कि प्रशासन और समाज के बीच संबंध बदल रहे हैं। जनता और सरकार एक साथ काम करने के लिए नए तंत्र तैयार कर रहे हैं। कृषि अर्थव्यवस्था को विकास के नए पथ पर ले जाने और सुधारों के बेहतर कार्यान्वयन के लिए, किसानों और अधिकारियों को मिलकर काम करना चाहिए। आपसी सहयोग को मजबूत करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *