टि्वटर पर कम हुई हेट स्पी‍च

टेक्‍नोलॉजी। टि्वटर के नये मालिक एलन मस्‍क ने एक ट्वीट में बताया कि इस सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर नफरती बोल की संख्‍या काफी कम हो गई है। उन्‍होंने टि्वटर पर बाकायदा एक ग्राफ पोस्‍ट किया है, जिसमें एक महीने पहले और अब के नफरती बोल की संख्‍या की तुलना की गई है। एलन मस्‍क की ओर से पोस्‍ट किए गए ग्राफ में साफ दिख रहा है कि उनके टि्वटर संभालते ही हेट स्‍पीच में काफी कमी आ गई है। उनकी ओर से पोस्‍ट किए गए ग्राफ में साफ दिख रहा है कि 20 अक्‍टूबर, 2022 तक जहां टि्वटर पर नफरत भरे पोस्‍ट आने की संख्‍या 10 मिलियन के पार चली गई थी, वह 22 नवंबर, 2022 तक गिरकर 2.5 मिलियन के आसपास पहुंच गई है। मस्‍क ने इस उपलब्धि के लिए टि्वटर टीम को बधाई भी दी है।

मस्‍क ने बनाया नया सिस्‍टम :-
एलन मस्‍क ने टि्वटर को खरीदने के साथ ही इसमें तकनीकी तौर पर बदलाव करने शुरू कर दिए थे। उन्‍होंने स्‍पैम और बोट अकाउंट पर रोक लगाने के लिए बड़े बदलाव किए, जिससे हेट स्‍पीच वाले खातों पर भी लगाम लगी। मस्‍क ने टि्वटर पर एक पोल भी कराया था जिसमें सस्‍पेंड किए सभी खातों के लिए एकसमान नियम लागू करने की बात कही थी. मस्‍क की इस सख्‍ती का अब सुखद परिणाम मिला है। इस सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर नफरती बोल वालों की संख्‍या घटकर चौथाई रह गई है।

रोजाना नहीं कर सकेंगे ज्‍यादा ट्वीट :-
एलन मस्‍क ने ट्विटर पर एक और बदलाव किया है. इसमें कहा है कि यूजर अब इस सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर एक सीमित संख्‍या में ही पोस्‍ट कर सकेंगे।  हालांकि, अभी नई संख्‍या का खुलासा नहीं हुआ है लेकिन उन्‍होंने प्रतिदिन किए जाने वाले ट्वीट की संख्‍या को जरूर घटा दिया है। मस्‍क ने एक मजाकिया ट्वीट शेयर कर कहा है कि इस फैसले से टाइपिंग स्‍पीड को लेकर समस्‍या खत्‍म हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *