सर्दियों में त्वचा का ग्लो मेंटेन रखने के लिए ट्राई करें ये नेचुरल हर्ब्स…

ब्‍यूटी टिप्‍स। सर्दी के मौसम में खास स्किन केयर रूटीन फॉलो करने के बाद भी त्वचा डल और बेजान नजर आती है। जिसके चलते चेहरे पर निखार लाना मुश्किल टास्क होता है। ऐसे में कुछ नेचुरल हर्ब्स का उपयोग आपके लिए बेस्ट हो सकता है। सर्दियों में स्किन केयर के लिए कुछ हर्ब्स का इस्तेमाल करके आप त्वचा को मिनटों में ग्लोइंग और चमकदार बना सकते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में कुछ हर्ब्स का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। वहीं सर्दियों के दौरान हर्ब्स की मदद से आप त्वचा का खास ख्याल रखने के साथ-साथ फेस का ग्लो भी बरकरार रख सकते हैं। आइए जानते हैं स्किन केयर में हर्ब्स इस्तेमाल करने के तरीके और इसके फायदे-

गिलोय:-  

सर्दियों में ड्राइनेस के कारण त्वचा फटने लग जाती है। ऐसे में गिलोय का इस्तेमाल करके आप त्वचा को ड्राई होने से रोक सकते हैं। इसके लिए गिलोय की पत्तियों को पानी में उबालें। अब पानी को हल्का ठंडा करके कॉटन की मदद से त्वचा को साफ करें। इससे त्वचा के डेड स्किन सेल्स रिपेयर हो जाएंगे और आपकी स्किन सॉफ्ट नजर आएगी।

आंवला:-
विटामिन सी से भरपूर आंवले का सेवन त्वचा पर चमक लाने का काम करता है। वहीं आंवले में मौजूद एंटी-एजिंग तत्व त्वचा का पोषण बरकरार रखकर झुर्रियां और फाइन लाइन्स को कम करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा सर्दियों में आंवले का तेल लगाने से त्वचा की ड्राइनेस से भी राहत मिलती है।

केसर:-  

केसर में फाइबर, मैंगनीज, विटामिन सी, पोटैशियम, आयरन, विटामिन ए, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में केसर को दूध में मिलाकर लगाने से त्वचा की ड्राइनेस कम हो जाती है और आपका चेहरा नेचुरली ग्लो करने लगता है।

अश्वगंधा:-  

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से युक्त अश्वगंधा चेहरे के दाग-धब्बे दूर करके त्वचा की नमी बरकरार रखने में मदद करता है। ऐसे में आप सर्दियों के दौरान अश्वगंधा फेस पैक में दही मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपका चेहरा बेदाग और निखरा नजर आएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *