एकाग्रता को बरकरार रखनें के लिए करें मेडिटेशन

योग। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनके लिए किसी काम पर ज्यादा देर तक मन लगा पाना मुश्‍किल हो जाता है तो इस दिशा में आपको गंभीरता से विचार करने की आवश्यकता है। काम में ध्यान न लग पाने के कारण आपकी गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। बच्चों और वयस्कों की यह समस्या उनकी पढ़ाई और ऑफिस के कार्य को प्रभावित करने वाली हो सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, एकाग्रता में कमजोरी के कई कारण हो सकते हैं, इसको सुधारने के प्रयास किए जाने चाहिए।

शोधकर्ताओं के अनुसार नियमित रूप से योगासनों का अभ्यास विशेषतौर पर मेडिटेशन, आपकी एकाग्रता और काम करने की क्षमता में सुधार लाने में सहायक है। मेडिटेशन को ध्यान मुद्रा के रूप में जाना जाता है जिससे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और काम पर ध्यान बढ़ता है। मेडिटेशन के नियमित अभ्यास की आदत बनाकर मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार की सेहत को ठीक रखा जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि मेडिटेशन एकाग्रता को सुधारने में कितना सहायक है?

मेडिटेशन  –

मेडिटेशन मन को शांति देने और भावनात्मक लाभ में सहायक माना जाता है। मन को आराम देने और तनाव से निपटने के लिए इसके नियमित अभ्यास की आदत बनाना विशेष लाभकारी हो सकता है। योग विशेषज्ञ कहते हैं, मेडिटेशन के अभ्यास से ध्यान को केंद्रित करना आसान होता है। मेडिटेशन से मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार के स्वास्थ्य में लाभ देखा गया है। सभी आयु के लोग इस अभ्यास को करके फायदा पा सकते हैं।

ध्यान केंद्रित से लाभ –

कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने पाया कि मेडिटेशन के नियमित अभ्यास से मस्तिष्क की संरचना और कार्य में सकारात्मक रूप से बदलाव आ सकता है, जो तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मददगार है। फोकस और सीखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए मेडिटेशन के अभ्यास से फायदा पाया जा सकता है। ध्यान मुद्रा करने वाले लोगों में याददाश्त और मानसिक स्वास्थ्य विकारों की समस्या भी कम देखी गई है।

मानसिक और शारीरिक लाभ :- ध्यान मुद्रा करने से भावनात्मक और शारीरिक, दोनों प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी लाभ देखे गए हैं।

– मेडिटेशन तनावपूर्ण स्थितियों से छुटकारा पाने और चिंता विकारों को कम करके आत्‍म -जागरूकता को बढ़ाता है।

– नकारात्मक भावनाओं को कम करने में सहायक है।

– ध्‍यान योग से धैर्य और सहनशीलता में वृद्धि होती है।

– धड़कनों को नियंत्रित करता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य में लाभ मिलता है।

– मेडिटेशन रक्तचाप को कम करने में मददगार है।

– ध्यान मुद्रा से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है, जिससे संपूर्ण स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *