सर्दियों में शरीर की जकड़न को दूर करने के लिए करें ये योगाभ्यास…

फिटनेस। सर्दियों में शरीर की जकड़न कई समस्‍याओं की वजह बन जाता है। शरीर में जकड़न की वजह से कब्‍ज की समस्‍या हो जाती है जो कई तरह की बीमारियों का कारण है। अगर आपका पेट रोज साफ रहेगा और आपका शरीर जकड़न से दूर रहेगा तो आपके शरीर के हर अंग बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे और शरीर में दिनभर चुस्‍ती भी बनी रहेगी। सर्दियों में शरीर की इस जकड़न की समस्‍या को दूर रखने के लिए आप कुछ योगाभ्‍यास की मदद ले सकते हैं। चलिए जानते हैं कुछ योगाभ्‍यास जिसकी मदद से शरीर की जकड़न की समस्‍या दूर कर सकते हैं-

इन बातों का रखें ख्‍याल:-

 श्वास-प्रश्वास पर ध्‍यान दें।

– लयबद्ध तरीके से योगाभ्‍यास करें।

– योगाभ्‍यास अपनी क्षमता के अनुसार ही करें।

इस तरह करें शुरुआत:-

सबसे पहले पद्मासन या किसी भी आसन में बैठें। आंखों को बंद करें और ध्‍यान की मुद्रा बनाएं। अपनी कमर और गर्दन को बिलकुल सीधी रखें। अब अपनी आती-जाती स्‍वांस पर ध्‍यान केंद्रित करें और ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें।

पहला अभ्‍यास-

अब अपने मैट पर सीधा लेट जाएं और पैरों को नीचे की तरफ स्‍ट्रेच करें और दोनों हाथों को इंटरलॉक कर ऊपर की तरफ खींचे। कुछ देर इसी मुद्रा में रहें और शरीर को ढीला छोड़ते हुए दोनों हाथों को दोनों तरफ जमीन पर फैलाकर रखें। अब घुटनों को फोल्‍ड करें और एक बार बाईं ओर फिर दाहिनी ओर झुकाएं। अब करवट लेते हुए उठ जाएं। इस अभ्‍यास को आप रोज सुबह उठते हुए अपने बिस्‍तर पर कर सकते  हैं।

दूसरा अभ्‍यास:-

अपने घुटनों को मोड़ते हुए वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं और दोनों कोहनियों को घुटनों के पास लाकर रखें। हथेलियों को मैट पर रखें। अब एक हाथ की दूरी पर अपनी दोनों हथेलियां रखें और शरीर को उठा लें। अब स्‍वांस भरते हुए कमर को नीचे की तरफ स्‍ट्रेच करें और फिर होल्‍ड करें। अब स्‍वांस को छोड़ते हुए कमर को उठाएं और ऊपर की तरफ खींचाव दें। गर्दन को उठाकर रखें। आप ऐसे 10 बार करें।

तीसरा अभ्‍यास:-

अब घुटनों को पीछे की तरह मोड़कर बैठें और वज्रासन की मुद्रा में कुछ देर रहें। इस समय आप अपनी आती जाती सांस को लयबद्ध तरीके से लें इनपर ध्‍यान केंद्रित करें।

चौथा अभ्‍यास:-

अपने पैरों को आगे की तरफ सीधा रखें और अपने पंजों को एक बार आगे और एक बार पीछे की तरफ स्‍टेच करते हुए आगे पीछे करें। ऐसा 10 बार करें। इस तरह आप पैरों को रोटेट भी करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *