भारत के विकास में पारसी समुदाय ने दिया अहम योगदान: सीएम योगी

गोरखपुर। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के 90वें स्थापन दिवस के समापन समारोह को संबोधित किया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि दुनिया की 85 फीसदी जीडीपी पर जी-20 देशों का अधिकार है। 90 फीसदी पेटेंट पर भी इनका अधिकार है जिसका नेतृत्व पीएम नरेंद्र मोदी के पास है। इसका थीम है वसुधैव कुटुंबकम्। यानी की एक परिवार की जो भावना है उस भाव को पूरी दुनिया को मानना है। भारत ऐसा आदि काल से करता चला आया है। उसने सबको शरण दिया था।

सीएम योगी जामनगर की घटना का यहां जिक्र किया जिसमें भारत ने पारसी समुदाय के लोगों के बेड़े को रुकने का अवसर दिया था। उन्‍होंने कहा कि पारसी समुदाय ने भारत के विकास में अहम योगदान दिया है। टाटा समूह उसका बड़ा उदाहरण है। जी20 के तहत यूपी के चार शहरों में 20 से अधिक मीटिंग होगी। इसमें किस रूप में सहभागिता होगी उसकी तैयारी स्थानीय और शासन स्तर पर होगी। आज ब्रिटेन को पछाड़कर भारत दुनिया का पांचवीं अर्थ व्यवस्था बना है। यहां लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ जीने के बीच उपलब्धि हासिल की जा रही है। कोरोना के प्रबंधन और इंसेफेलाइटिस की भी योगी ने यहां चर्चा किया।

सीएम योगी ने कहा कि जितना भारत अपने यहां गरीबों को आवास देता है उतने में ऑस्ट्रेलिया बस जाता है। भारत ने कोरोना में 80 करोड़ लोगों को राशन उपलब्ध कराया है। यह पीएम नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व का परिणाम है। कोरोना काल में हुए ओलंपिक में भारत ने सबसे अधिक अभी तक का मेडल जीता है। आज स्वस्थ प्रतिस्पर्धा चल रही है जिसमें हमें अपने को खड़ा करना होगा, जोड़ना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *