जानें क्या है वायरल वर्कआउट 12-3-30?

फिटनेस। सर्दियों का मौसम आ चुका है और इस मौसम में लोग अपनी हेल्थ को लेकर थोड़ा ज्यादा कॉन्शियस रहते हैं। हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के लिए ठंड का मौसम सबसे बेहतर माना जाता है। हमारे लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि हमारी हेल्थ के लिए कौन सी एक्सरसाइज बेस्ट है। हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह के बिना जानकारी के अभाव में हमें यू ही कोई एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए। पिछले कुछ वक्त में 12-3-30 एक्सरसाइज काफी तेजी से चर्चा में बनी हुई है और कई लोग इसे फॉलो भी कर रहे हैं।

इस इनोवेटिव ट्रेडमिल वर्कआउट को सबसे पहले सोशल मीडिया पर लॉरेन गिराल्डो ने जारी किया था। उन्होंने इस वीडियो को 2019 में यूट्यूब और इसके बाद 2020 में टिकटॉक पर शेयर किया था। आइए जानते हैं आखिर ये एक्सरसाइज क्या है?

वर्तमान में 12-3-30 वर्कआउट इंटरनेट पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। अगर आप इस एक्सरसाइज को करना चाहते हैं तो अपने ट्रेडमिल को 12 इन्कलाइन पर सेट करें और स्पीड 3 मील प्रतिघंटे की रखें और फिर इसमें 30 मिनट तक वॉक करें। गिराल्‍ड के अनुसार वर्कआउट का यह तरीका गेम चेंजर साबित हुआ है क्योंकि इससे उन्होंने 30 पाउंड का वजन काफी कम समय पर हासिल कर लिया है।

हालांकि 12-3-30 वर्कआउट को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट के बीच में अलग अलग राय है। एक्सपर्ट का कहना है कि चलना कम प्रभाव वाले व्यायाम में गिना जाता है और एक झुकी हुई सतह पर चलने से तनाव बढ़ने की भी संभावना बनी रहती है। इस वर्कआउट को करने से पीठ के निचले हिस्से, हैमस्ट्रिंग, एच्लीस टेंडन, घुटने, प्लांटर फेशिया पर जबरदस्त दबाव पड़ सकता है।

एक्सपर्ट का कहना है कि यह एक्सरसाइज काफी जोखिम भरा है और जरा सी सावधानी हटने पर इसमें गंभीर चोट लग सकती है इसलिए व्यक्ति को इसे करते समय हर समय सचेत रहने की आवश्यकता है। फिटनेस एक्सपर्ट ने कहा कि बहुत से लोग ट्रेडमील पर चलने को आसान काम मानते हैं लेकिन घुमावदार ट्रेडमील पर चलना किसी पहाड़ी पर चढ़ने से कम नहीं है।

उन्होंने कहा कि कभी भी ट्रेडमील पर 30 मिनट से ज्यादा चलने की आवश्यकता नहीं है। एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि जो लोग पहली बार ट्रेडमील का उपयोग कर रहे हैं उन्हें आंख बंद करके इस वर्कआउट पर भरोसा नहीं करना चाहिए, बल्कि ट्रेडमील को शून्य झुकाव पर सेट करके शुरुआत करनी चाहिए बाद में इसे 12 पर सेट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *