पत्तागोभी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ वजन को भी करता है कम

हेल्‍थ। वजन को घटाना बेहद कठिन टास्क होता है। वैसे भी सर्दी के मौसम में हम ज्यादा आलसी हो जाते हैं, जिस वजह से वजन और भी बढ़ने लगता है। आज हम आपको वजन कम करने के लिए किसी योग या जिम के बारे में नहीं बल्कि ठंड में सबसे ज्यादा बिकने वाली सब्जी पत्तागोभी (कैबेज) के बारे में बताने जा रहे हैं। पत्‍तागोभी इतनी अद्भुत सब्जी है की आपको जल्द ही इसके बारे में सबकुछ पता चल जाएगा। तो आइए जानते हैं…

पत्तागोभी के फायदे :-

पत्तागोभी फाइबर और पानी की मात्रा में समृद्ध है जो कब्ज को रोकता है और एक स्वस्थ आंत को बनाए रखने में मददगार है।  यही वजह है कि इसे खाने से कोई टॉक्सिक पदार्थ हमारे शरीर में जमा नहीं होता है। पत्तागोभी खाने से आपकी इम्‍यूनिटी बूस्‍ट होती है। पत्तागोभी में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन की भरपूर मात्रा है। यह विटामिन-K का अच्छा स्त्रोत है जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इसमें सीरम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की क्षमता है।

वजन घटाने में है असरदार :-
पेट की चर्बी कम करने में पत्‍तागोभी काफी मददगार है। अन्य पत्तेदार सब्जियों के मुकाबले गोभी में कम कैलोरी पाई जाती है। इसमें भरपूर मात्रा में आयोडीन और सल्फर होता है जो आपके पेट को साफ रखने में मदद करता है। इसमें अधिक फाइबर होने की वजह से यह वजन घटाने का अच्छा विकल्प हो सकता है। आप पत्तेगोभी का सूप, जूस, उबली हुई सब्जी, उबले हुए पत्तगोभी का चाट अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह एक सप्ताह में 4 किलो तक के वजन को कम करने में सक्षम है। लेकिन सावधान रहें पत्तेगोभी को अच्छे से धुलकर ही सूप या सब्जी बनाएं क्योंकि यह खतरनाक भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *