बेहतर रिटर्न पाने के लिए यहां करें निवेश

काम की खबर। शायद ही कोई ऐसा होगा जो अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बचत न करता हो। लोग जो भी कमाते हैं उससे अपना आज का खर्चा तो निकालते ही हैं लेकिन अपने आने वाले कल के लिए भी लोग बचत करते हैं। बस ये बचत अलग-अलग तरीकों से होती है। जैसे- कोई पैसे बचाता है तो कोई इन पैसों को ऐसी जगह पर निवेश करता है जिससे उसे भविष्य में अच्छा रिटर्न मिल सके। पर इन सबके बीच अगर आप निवेश कर रहे हैं, तो आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि आप कहां निवेश कर सकते हैं, ताकि आपका पैसा सुरक्षित भी रहे और आपको रिटर्न भी बेहतर मिल सके। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

इन जगहों पर कर सकते हैं निवेश:-

गोल्ड में निवेश :-

-अगर आप अच्‍छे रिटर्न के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो आप सोने में निवेश कर सकते हैं। सोने के दाम बढ़ते रहते हैं, इसलिए ये आने वाले समय में लोगों को अच्छा लाभ देता है। यही नहीं, गोल्ड में निवेश करना सुरक्षित भी माना जाता है क्योंकि इसमें रिटर्न डूबने का डर न के बराबर होता है।

-आपको ये समझना होगा कि जैसे-जैसे शेयर मार्केट में गिरावट आती है, वैसे-वैसे सोने के दाम बढ़ जाते हैं। इसलिए सोना आपको अच्छा रिटर्न दे सकता है। इसलिए अगर आप चाहें तो सोने में निवेश कर सकते हैं, ताकि अच्छा लाभ कमा सकें।

ऐसे मिल सकता है बेहतर लाभ

-अगर आप सोने में निवेश करके ज्यादा लाभ पाना चाहते हैं, तो आप गोल्ड ईटीएफ और गोल्ड फंड में निवेश कर सकते हैं। ऐसा करके आप अपने सोने को सुरक्षित बना सकते हैं।

– अगर आप ज्वेलरी भी बनवाते हैं, तो आपके सोने में कटौती नहीं होती है। यहां ये भी समझना जरूरी है कि गोल्ड ईटीएफ में निवेश करना बिल्कुल सोने खरीदने जैसा होता है। वहीं, गोल्ड फंड में निवेश करने का मतलब होता है कि माइनिंग कंपनियों में सीधा निवेश करना। ऐसे में बाजार के उतार-चढ़ाव से भी सोना सुरक्षित रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *