इस तरीके से बनाएं मेथी के पत्तों का हेयर कलर

हेयरटिप्‍स। सर्दियों में हरी सब्जियां खूब मिलती है। वहीं पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जियां ठंड में कई लोगों का हेल्थ सीक्रेट भी साबित होती हैं। इसी कड़ी में ज्यादातर लोग सर्दियों के दौरान मेथी के पत्तों से बनी डिश खाना पसंद करते हैं। सर्दियों में मेथी काफी सस्ती मिलने लगती है। ऐसे में हेयर कलर करने के लिए भी मेथी के पत्तों का इस्तेमाल किया जा स‍कता है।

बालों को कलर करने के लिए ज्यादातर लोग कैमिकल बेस्ड हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं। जिसे लगाने से आपके बालों पर कई साइड इफेक्ट भी देखने को मिलने लगते हैं। ऐसे में मेथी के पत्तों से आप बालों को नेचुरली कलर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं मेथी के पत्तों का हेयर कलर बनाने और इसे लगाने के कुछ फायदों के बारे में।

हेयर कलर बनाने का तरीका :-
मेथी के पत्तों से हेयर कलर बनाने के लिए सबसे पहले हीना पाउडर और इंडिगो पाउडर को भिगो दें। अब मेथी की फ्रेश पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद भीगे हुए हीना पाउडर में मेथी का पेस्ट, हेयर कंडीशनर और नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर को 2 घंटों के लिए ढक कर रख दें।

इस तरह करें इस्तेमाल :-
मेथी का हेयर कलर लगाने से पहले बालों को कंघी से सुलझा लें। अब ब्रश की मदद से हेयर कलर को स्कैल्प से बालों के एंड्स तक अप्लाई करें और फिर 2 घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें। इसके बाद बालों में शैंपू कर लें।

हेयर कलर स्टोर करने क तरीका:-  
सर्दी के मौसम में मेथी काफी सस्ती मिलती है। ऐसे में आप मेथी के पत्तों का पाउडर बनाकर इसे स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए मेथी के पत्तों को सुखाकर पीस लें। इसके बाद इस पाउडर को एयर टाइट कंटेनर में बंद करके रख दें। वहीं मेथी का हेयर कलर बनाते समय पेस्ट की जगह आप इस पाउडर को मेंहदी में मिला सकते हैं।

हेयर कलर लगाने के फायदे :-
मेथी का हेयर कलर बालों को काफी आकर्षक रंग देता है। वहीं नियमित रूप से हेयर केयर में मेथी का कलर ट्राई करने से बालों का रुखापन भी दूर हो जाता है। जिससे न सिर्फ आपको हेयर फॉल से छुटकारा मिल सकता है बल्कि आपके बाल नेचुरली शाइन करने लग जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *