लीवर की समस्‍याओं में कॉफी का सेवन है फायदेमंद

हेल्‍थ। कॉफी, हमारे लिए सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक इसको लेकर लंबे समय से चर्चा होती रही है। ज्यादातर अध्ययन इस बात का समर्थन करते हैं कि अगर संयमित मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाए तो इससे कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। इतनी ही नहीं इसे लिवर की जटिलताओं को कम करने में भी फायदेमंद पाया गया है। यानी कि फैटी लिवर और लिवर सिरोसिस जैसी विकारों के जोखिम को कम करने में कॉफी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

अध्ययन के मुताबिक जिन लोगों को नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर की समस्या है, उन्हें कॉफी पीने से इसकी जटिलताओं को कम करने में लाभ मिल सकता है। इससे पहले के अध्ययनों में भी कॉफी के नियमित सेवन को हृदय स्वास्थ्य, न्यूरोलॉजिकल विकारों और डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद बताया गया था। तो आइए जानते हैं रोजाना कितनी मात्रा में कॉफी पीना सुरक्षित है और इसके क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं?

एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी लोगों के लिए आहार संबंधी दिशानिर्देश के अनुसार महिलाओं के लिए दिन में तीन से पांच कप कॉफी पीना सुरक्षित है, जिसमें अधिकतम 400 मिलीग्राम कैफीन होता है। लेकिन यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो इस बारे में डॉक्टर की सलाह आवश्‍यक है। औसतन सभी के लिए दिन में दो-तीन कप को सुरक्षित माना जाता है। तो आइए जानते हैं कि कॉफी किस-किस प्रकार से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है?

लिवर के लिए फायदेमंद :-
अध्ययनों के मुताबिक, लिवर की सेहत को ठीक रखने में सहायक हो सकती है। एक अध्‍ययन में पाया गया कि प्रतिदिन दो कप कॉफी पीने से लीवर की बीमारी वाले लोगों में लीवर सिरोसिस और लीवर कैंसर का जोखिम को हो सकता है। फैटी लिवर की गंभीरता को कम करने में भी कॉफी के लाभ हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने बताया कि रोजाना तीन-चार कप कॉफी पीने से क्रोनिक लिवर डिजीज की समस्या को 71 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

डिप्रेशन में लाभकारी :-
अध्ययनों में पाया गया है कि कॉफी पीने से अवसाद का खतरा कम हो सकता है। दो कप कॉफी के सेवन से अवसाद के जोखिम को 8 फीसदी तक कम किया जा सकता है। कॉफी मानसिक स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है और चिंता संबंधी समस्‍याओं को कम करने में भी लाभकारी है। मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए कॉफी का संयमित सेवन फायदेमंद है।

डायबिटीज की समस्या होती है कम :-
अध्‍ययनों के मुताबिक, कॉफी पीने वाले लोगों में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का जोखिम कम होता है। नियमित रूप से कॉफी का सेवन टाइप-2 डायबिटीज के विकास और इसकी जटिलताओं को कम करने में भी आपके लिए लाभकारी है। रोजाना दो-तीन कप कॉफी टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को 6 फीसदी तक कम कर सकती है। यह अग्न्याशय में बीटा कोशिकाओं के कार्य को बढ़ावा देने और इंसुलिन उत्पादन में भी फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *