बॉडी शेमिंग से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

लाइफस्‍टाइल। हाल ही में एक फिल्‍म आई थी, जिसका नाम था डबल एक्स एल। इस फिल्‍म में हुमा कुरैशी और सोनाक्षी सिन्हा ने रोल अदा किया था। इस फिल्म में बहुत अच्छे से ये दिखाया गया था कि, कैसे लड़कियों को कदम-कदम पर बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ता है। इससे पहले बॉडी शेमिंग के खिलाफ एक अभियान भी चला था, जिसमें बड़े से बड़े सिलेब्स ने भी हिस्‍सा लिया था।

बड़ी बात ये है कि कई लोगों को तो ये पता भी नहीं होता कि वो बॉडी शेमिंग के शिकार हो रहे हैं। लोग उनके शरीर पर बड़ी आसानी से कमेंट करके निकल जाते हैं और उन्हें समझ ही नहीं आता। इसी के चलते आज की खबर में हम आपको सबसे पहले बताएंगे कि बॉडी शेमिंग आखिर है क्या ?
इसी के साथ हम आपको इससे बचने के तरीकों के बारे में भी बताएंगे। इससे बच कर रहना हर किसी के लिए बहुत आवश्‍यक है क्योंकि बॉडी शेमिंग से लोग डिप्रेशन तक का शिकार हो जाते हैं।

बॉडी शेमिंग
सबसे पहले तो आपके लिए ये बात जानना बहुत आवश्‍यक है कि आखिर बॉडी शेमिंग है क्या? किसी व्यक्ति की लंबाई, मोटापे, उम्र, सुंदरता या अन्य किसी चीज पर गलत कमेंट करना बॉडी शेमिंग कहलाता है। अगर किसी व्यक्ति के साथ कोई ऐसा करता है तो पीड़ित के ऊपर इसका बहुत गलत असर हो सकता है।

बॉडी डिप्रेशन से बढ़ता है तनाव :-  
अगर कोई व्यक्ति बार-बार बॉडी शेमिंग का शिकार होता है तो इससे सीधे उनकी मानसिक हालत पर गलत प्रभाव पड़ता है। इससे पीड़ित का तनाव बढ़ता है। जिस वजह से उसके डिप्रेशन में जाने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

बॉडी शेमिंग से बचने का तरीका :-

खुद से करें प्यार – चाहे कोई कुछ भी कहे, हमेशा खुद से प्यार करना चाहिए। चाहे आपका रंग, रूप, हाइट कैसी भी हो, खुद को वैसे ही स्वीकार करें। किसी की बातों को खुद पर हावी ना होने दें। ना ही अपनी तुलना किसी अन्‍य से करें।

स्वस्थ शरीर के आभारी

हमेशा हमें अपने स्वस्थ शरीर का आभारी होना चाहिए। आपकी बॉडी चाहे कैसी भी हो, उसे स्वीकार करें और अपने शरीर को हमेशा  धन्यवाद दें।

खुले विचार वाले लोगों से करें दोस्ती –
छोटी सोच वाले लोगों से हमेशा दूर रहें। इसका प्रभाव सीधा आपकी मेंटल हेल्थ पर पड़ेगा। इसलिए हमेशा ऐसे लोगों से दोस्ती करें जो आपके टेलेंट से आपको आंके न कि आपकी बॉडी से क्योंकि दोस्तों के द्वारा बॉडी शेमिंग करना सबसे ज्यादा परेशान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *