डॉल्फिन देखने के लिए इन जगहों को करें एक्स‍प्लोर

यात्रा। डॉल्फिन को नेशनल एक्वेटिक एनिमल की कैटेगरी में रखा गया है, जो ना केवल दिखने में प्‍यारे होते हैं, बल्कि काफी मिलनसार भी होते हैं. भारत में कई ऐसी जगहें हैं, जहां इनकी आबादी रहती है, जिनमें से कई जगहों को प्रोटेक्‍टेड जोन घोषित कर दिया गया है। समुद्र में इन्‍हें करीब से देखना बेहद खूबसूरत नज़ारा होता है, खासतौर पर अगर ये जोड़ों में डांस कर रहे हों। वैसे तो इन्‍हें आपने टीवी या इंटरनेट पर बहूत देखा होगा, लेकिन अगर आप इन्‍हें अपनी आंखों से देखना चाहते हैं तो इसके लिए विदेश जाने की आवश्‍यकता नहीं है। आप  इन्‍हें भारत के कई हिस्‍सों में देख सकते हैं। जी हां, तो चलिए जानते है कि भारत के किन जगहों पर डॉल्फिन को करीब से देखा जा सकता है?

गोवा :-
वैसे तो गोवा बीच, नाइट लाइफ और खान पान के लिए जानी जाती है, लेकिन आपको बता दें कि गोवा जाकर आप डॉल्फिन को भी देख सकते हैं। यहां अगर आप डॅाल्फिन का नजारा देखना चाहते हैं तो सुबह के वक्‍त पालोलेम बीच, कोको बीच, कैवेलोसिम बीच, सिंक्वेरिम बीच, मोरजिम बीच आदि जा सकते है।

 महाराष्ट्र :-
महाराष्ट्र में भी कई ऐसी जगहें जहां जाकर आप डॉल्फिन का नजारा आसानी से देख सकते हैं। महाराष्ट्र में कई सुंदर समुद्र तट मौजूद हैं जहां पहुंचकर आप डॉल्फ़िन देख सकते हैं। इन्‍हें देखने के लिए आप दापोली जाएं, ये जगह मुंबई से लगभग 227 किमी दक्षिण में मौजूद है जिसे डॉल्फिन देखने की सबसे अच्‍छी जगह मानी जाती है। इसके अलावा आप मुरुद बीच, तारकरली बीच, कुरावदे बीच, दाभोल बंदरगाह जैसी जगहों पर भी डॉल्फिन देख सकते हैं।

लक्षद्वीप :-
लक्षद्वीप सिर्फ एक कोस्टल डेस्टिनेशन ही नहीं है यहां आप वाटर स्पोर्ट्स का आनंद भी उठा सकते हैं। यहां आकर आप डॉल्फिन देखने का भी मजा ले सकते हैं। यहां सुबह और शाम के वक्‍त समुद्र में छलांग लगाते डॉल्फिन को काफी करीब से देखा जा सकता है। लक्षद्वीप में अगत्ती आइसलैंड, कदमत आइसलैंड और बंगाराम आइसलैंड में आसानी से डॉल्फिन देखने को मिल जाती है।

ओडिशा :-
आपको बता दें कि ओडिशा की चिल्का लेक डॉल्फिन देखने के लिए देश ही नहीं विदेशी सैलानी भी पहुंचते हैं। इस जगह को डॉल्फ़िन का घर भी माना जाता है जहां कई प्रवासी पक्षियों के साथ-साथ जानवरों और पौधों की विभिन्न लुप्तप्राय प्रजातियों को भी संरक्षित रखा गया है। यहां के सतपदा क्षेत्र डॉल्फिन देखने के लिए बहुत फेमस है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *