बसंत पंचमी को खास बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

धर्म। भारत देश में बसंत पंचमी का पर्व काफी धूम-धाम से मनाया जाता है। वहीं बसंत पंचमी का त्योहार बच्चों के लिए बेहद खास भी होता है। बसंत पंचमी के दिन बच्चे मां सरस्वती की पूजा करके विद्या का दान मांगते हैं। बता दें कि आज 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के साथ ही बसंत पंचमी का त्योहार भी मनाया जा रहा है। ऐसे में यदि आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों से बसंत पंचमी को बच्चों के लिए यादगार बना सकते हैं।

बसंत पंचमी को जहां सर्दी का आखिरी पड़ाव माना जाता है, वहीं इस त्योहार से बसंत के मौसम का भी आगाज हो जाता है। जिसके चलते देश में बसंत पंचमी का खासा महत्व है। वहीं देवी सरस्वती का पर्व होने के कारण बसंत पंचमी बच्चों के लिए भी बहुत खास होती है। तो आइए जानते हैं बसंत पंचमी को स्पेशल बनाने के कुछ आसान तरीके, जिसकी सहायता से आप बच्चों को बहुत कुछ नया भी सिखा सकते हैं।

पीली ड्रेस पहनाएं :-
बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े पहनना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसे में बसंत पंचमी को बाकी दिनों से अलग बनाने के लिए आप बच्चों को पीले रंग के कपड़े पहना सकते हैं। इससे बच्चे बसंत पंचमी को लेकर काफी उत्‍सुक रहेंगे।

कॉस्ट्यूम पर दें ध्यान :-
बसंत पंचमी के पर्व पर बच्चों को ट्रेडिशनल ड्रेस पहनाना बेस्ट ऑप्शन होता है। ऐसे में आप लड़कियों को सूट और लहंगा पहना सकते हैं। वहीं बसंत पंचमी के दिन लड़कों को कुर्ता और पजामा पहनाएं। साथ ही बच्चों को बसंत पंचमी का महत्व समझाना न भूलें।

मां सरस्वती की करें अराधना :-
बसंत पंचमी के दिन बच्चों को मां सरस्वती की अराधना करने के लिए कहें। ऐसे में बच्चों को सुबह स्नान करवाने के बाद सरस्वती देवी के चरणों में फूल अर्पित करवाएं। साथ ही बच्चों को माता सरस्वती की कहानी अवश्‍य सुनाएं और पूजा के बाद उन्हें मां सरस्वती से विद्या का वरदान मांगने की सलाह दें।

भोग करें तैयार :-  
भगवान को भोग लगाए बिना बसंत पंचमी की पूजा अधूरी मानी जाती है। ऐसे में इस त्योहार के मौके पर आप घर में भोग तैयार कर सकते हैं। वहीं मीठे का प्रसाद चढ़ाने के बाद बच्चों को भी टेस्टी डिशेज सर्व करके आप बसंत पंचमी के फेस्टिवल को स्पेशल बना सकते हैं।

पतंग उड़ाना न भूलें :-
बसंत पंचमी पर कई लोग पतंग उड़ाना भी काफी पसंद करते हैं। ऐसे में बच्चों के साथ पतंग उड़ाने के दौरान आप जमकर मस्ती भी कर सकते हैं। इससे बच्चे फेस्टिवल को फुल एन्जॉय करेंगे और बसंत पंचमी का दिन बच्चों के लिए बहुत खास साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *