इस आसान तरीके से बनाएं टेस्टी वेज कोल्हापुरी

रेसिपी।  बात जब खाना बनाने की आती है तो क्या बनाएं, कैसे बनाएं, डिश में क्या नया तड़का दें, कई बार समझ नहीं आता है। जब बात परंपरागत डिश की होती है तो कन्फ्यूजन का होना बहुत आम बात है। आमतौर पर मराठी परिवारों में बनने वाली महाराष्ट्र की खास डिश वेज कोल्हापुरी खाई होगी आपने। मराठी किचन में बनने वाली इस डिश का हर कोई फैन होता है। जो आमतौर पर थोड़ी स्पाइसी और तीखे मसालों को मिलाकर बनती है। इस डिश को आप रोटी, पूरी, पराठा या राइस किसी भी चीज के साथ परोस सकते हैं।

इस डिश की जो सबसे खास सामग्री होती है, वह है तीखी लाल कोल्हापुरी मिर्च, जो इसके स्वाद और रंग दोनों में तड़का जैसी होती है। तो यदि आप भी अपने मेहमानों को कुछ स्पाइसी और अलग तरह की डिश परोसकर इंप्रेस करना चाहते हैं, तो एक बार ये मराठी डिश अवश्‍य ट्राई करें। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं वेज कोल्हापुरी में इस्तेमाल होने वाली सामग्री और विधि के बारे में-

सामग्री :-
आलू – 1
गाजर – 1
शिमला मिर्च – 1
बीन्स
टमाटर – 3 (150 ग्राम)
फूल गोभी – 1 कप
मटर – एक चौथाई कप
अदरक – 1 इंच टुकडा़
हरा धनिया – 2-3 बडे़ चम्मच
क्रीम – आधा कप
सूखा नारियल – एक चौथाई कप कद्दूकस किया हुआ
तेल – सब्जियां तलने और सब्जी बनाने के लिए
हींग – 1 पिंच
जीरा -आधा छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – आधा छोटी चम्मच
गरम मसाला -एक चौथाई छोटी चम्मच
लाल मिर्च साबुत – 2
तिल – 1 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार

बनान का तरीका :-

वेज कोल्‍हापुरी बनाने के लिए सबसे पहले सभी सूखे मसाले नारियल, सूखी कश्मीरी लाल मिर्च, खसखस, तिल, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, काली इलायची के दाने एक कड़ाही या पैन में अच्छी तरह से भून लें। अब इसे एक थाली में निकालें और ठंडा होने के लए रख दें। इसे एक मिक्सी में अच्छे से पीस लें।

बीन्स, गाजर, आलू सभी सब्जियों को लंबाई में काटें, मटर, गोभी भी लें और इसे पानी में थोड़ा नमक डालकर उबाल लें। जब ये 80 प्रतिशत पक जाए तो गैस बंद कर दें और इसे अलग निकालकर रख लें। एक बार चेक कर लें कि सब्जियां नर्म हुई हैं कि नहीं। इसके बाद एक कड़ाही लें, इसमें 2 टेबल स्पून तेल मध्यम आंच पर गर्म करें। सौंफ डालें और 15 सेकेंड भूनें। अब इसमें कटा प्याज डालें और हल्का गुलाबी होने तक पकाएं। प्याज के भुन जाने पर इसमें लहसुन-अदरक का पेस्ट डालें और अब इसमें शिमला मिर्च डाल दें, इसे थोड़ा पकाएं और फिर टमाटर डालें और ऊपर से नमक डाल दें। इसे थोड़ा पकाएं और टमाटर के गल जाने पर इसमें तैयार मसाला डाल दें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और थोड़ी देर पकने दें।

अब तैयार मिश्रण में पहले से उबाली हुई सब्जियां डालें। सभी को अच्छे से मसाले में मिला लें और अगर इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें। चमचे की सहायता से इसे लगातार चलाते रहिए। अब इसमें 1/3 कप दूध डालें और इतनी ही मात्रा में पानी। सब्जियों में उबाल आने लगे तो इसे फिर अच्छे से मिलाएं। वेज कोल्हापुरी की ग्रेवी गाढ़ी होने लगे तो गैस बंद कर दें और क्रीम डालकर इसे एक बार फिर मिक्‍स कर लें। ऊपर से धनिया डालें और गर्मागर्म वेज कोल्हापुरी सभी को रोटी-नान या चावल के साथ सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *