G-20 इंटरनेशनल फूड फेस्टिवल की शुरूआत आज से

नई दिल्‍ली। अगर आप खाने के शौकीन हैं और देश-दुनिया की फूड डिशेस का स्वाद चखने की चाहत रखते हैं तो आज से दिल्‍ली में दो दिन चलने वाले G-20 इंटरनेशनल फूड फेस्टिवल की शुरुआत हो गई है। दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित हो रहे इस इंटरनेशनल फेस्टिवल में 43 से ज्यादा फूड स्टॉल्स को लगाया गया है। आयोजन में G-20   देशों में शामिल चीन, तुर्की, जापान और मैक्सिको के प्रतिनिधि भी हिस्सा ले रहे हैं।

वहीं, भारत के 14 राज्यों और केंद्र शासित राज्य इस इंटरनेशनल फेस्टिवल का हिस्सा बने हैं। नई दिल्ली म्यूनिसिपल काउंसिल द्वारा ‘टेस्ट द वर्ल्ड’ और ‘इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स’ थीम पर फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। फेस्टिवल में गुजरात, तमिलनाडु, तेलंगाना, दिल्ली, पंजाब, बिहार, कश्मीर, उत्तर प्रदेश, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, मणिपुर और मेघालय राज्य शामिल हैं। आम लोगों के लिए फेस्टिवल में एंट्री को फ्री रखा गया है। इस आयोजन के दौरान कई तरह की फूड डिशेस का लुत्फ उठाया जा सकता है।

नामी होटल्स पेश करेंगी अपना सिग्नेचर फूड :-
फूड फेस्टिवल में आपको देश की नामी होटलों में मिलने वाली स्वादभरी फूड डिशेस का भी लुत्फ मिलेगा। इसमें 11 से ज्यादा होटल शामिल हैं। इनमें ताज पैलेस, ताजमहल, द कनॉट, ताज एंबेसेडर, ले मेरिडियन, आईटीसी मौर्य और द पार्क शामिल हैं। इसके साथ ही कृषि मंत्रालय द्वारा ‘इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स’ थीम पर 8 स्टॉल्स को लगाया गया है।

जेल विभाग भी फेस्टिवल में शामिल :-
इस फूड फेस्टिवल में दिल्ली जेल विभाग और तिहाड़ बेकिंग स्कूल भी शामिल हो रहा है। NDMC के मुताबिक इस फूड फेस्टिवल का मकसद G-20 समिट में भारतीय की अध्यक्षता को लेकर अवेयरनेस पैदा करना, इंटरनेशनल क्यूसाइन और न्यूट्रिशनल हेल्थ और फूड प्रिपरेशन को लेकर गाइडेंस और एजुकेशन पैदा करता है।

ऐसे पहुंच सकते हैं ताल कटोरा स्टेडियम
इस फूड फेस्टिवल का आयोजन दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है। आयोजन में हजारों लोगों के शामिल होने की उम्मीद की जा रही है। अगर आप भी इस फेस्टिवल में शामिल होना चाहते हैं तो तालकटोरा स्टेडियम के नजदीकी रामकृष्ण आश्रम मेट्रो स्टेशन और पटेल चौक मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की हेल्‍प से पहुंचा जा सकता है। यहां से बस या ऑटो लेकर स्टेडियम पहुंचा जा सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *