भारत की ये जगहें हॉट एयर बलून राइड के लिए हैं बेस्ट

यात्रा। ट्रैवलिंग के शौकीन ज्यादातर लोग सफर के दौरान एडवेंचर ट्राई करना पसंद करते हैं। वहीं हॉट एयर बलून की राइड लेना कई लोगों का फेवरेट एडवेंचर होता है। देश में हॉट एयर बलून राइड के लिए कुछ जगहें बेस्ट हैं। जहां की सैर करके आप बेहतरीन एक्सपीरियंस हासिल कर सकते हैं। ट्रैवलिंग करते समय हॉट एयर बलून में बैठकर उड़ान भरना किसी फिल्मी अनुभव से कम नहीं होता है। आइए जानते हैं हॉट एयर बलून राइड के लिए कुछ मशहूर जगहों के नाम, जहां की ट्रिप प्लान करके आप अपने सफर को यादगार बना सकते हैं-

जयपुर, राजस्थान:-

हॉट एयर बलून राइड लेने के लिए आप राजस्थान की राजधानी जयपुर का रुख कर सकते हैं। वहीं जनवरी से जून के बीच में यहां हॉट एयर बलून की सैर करना बेस्ट होता है। जयपुर में हॉट एयर बलून का लुत्फ उठाने के लिए बच्चों का टिकट 3-4 हजार और बड़ों का 5-6 हजार का होता है। इस दौरान तीन हजार फीट की ऊंचाई से आप ना सिर्फ दूर-दूर तक फैले रेगिस्तान को निहार सकते हैं बल्कि खूबसूरत अरावली पर्वतों का भी शानदार दीदार कर सकते हैं।

लोनावला, महाराष्ट्र:-
महाराष्ट्र का मशहूर हिल स्टेशन लोनावला हॉट एयर बलून राइड के लिए काफी फेमस है। लोनावला में आप अक्टूबर से मई के बीच में लगभग 30-40 मिनट तक हॉट एयर बलून राइड लेकर 4 हजार फीट तक की ऊंचाई पर जा सकते हैं। लोनावला में हॉट एयर बलून राइड का टिकट प्राइस बच्चों के लिए 2-3 हजार और बड़ों के लिए 3-4 हजार रुपए है।

हम्पी, कर्नाटक:-
हॉट एयर बलून राइड का आनंद लेने के लिए आप कर्नाटक के मशहूर टूरिस्ट स्पॉट हम्पी की ट्रिप प्लान कर सकते हैं। तुंगभद्रा नदी के किनारे बसे हम्पी में हॉट एयर बलून राइड के लिए अक्टूबर से मई के बीच का समय बेस्ट होता है।

वहीं हम्पी की ट्रिप के दौरान हॉट एयर बलून राइड लेने के लिए बच्चों का टिकट 2-3 हजार रुपए और बड़ों का 3-4 हजार रुपए होता है। ऐसे में लगभग 35-40 मिनट की इस राइड में आप 500 मीटर की ऊंचाई से हम्पी की खूबसूरती का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *