डिनर में बनाएं हेल्दी और टेस्टी सोया पुलाव

रेसि‍पी। कई बार दिन में हैवी खा लेने के बाद डिनर में कुछ हल्का खाने का मन होता है। ऐसे में सोया पुलाव एक परफेक्ट डिश हो सकती है। सोया पुलाव टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होता है। सोया में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि शरीर को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। हमारे यहां पुलाव की कई वैराइटीज़ काफी फेमस हैं, इसी लिस्ट में सोया पुलाव का नाम भी शामिल है। बच्चों की सेहत के लिहाज से भी सोया पुलाव एक बढ़िया फूड डिश है। सोया पुलाव खाने में तो काफी स्वादिष्ट है ही इसे बनाना भी काफी आसान है। कुछ सिंपल टिप्स को फॉलो कर आप बेहद आसानी से सोया पुलाव तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं सोया पुलाव बनाने की आसान रेसिपी-

सोया पुलाव बनाने के लिए सामग्री:-
चावल – 2 कप
सोया चंक्स – 1 कप
प्याज बारीक कटा – 1
हरा धनिया बारीक कटा – 1 टेबलस्पून
काली मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
तेल -जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

सोया पुलाव बनाने की विधि:-
सोया पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ करें और फिर उन्हें पानी से 2 बार धो लें। अब प्रेशर कुकर में चावल और पानी डालकर ढक्कन लगाएं और उसे तेज आंच पर पकने के लिए रख दें। जब कुकर में एक सीटी आए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद कुकर को ठंडा होकर उसका प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें। इस बीच एक बर्तन में पानी लेकर गर्म करने के लिए रख दें। इसमें सोया चंक्स डालें और उबाल लें। सोया चंक्स नरम होने के बाद इन्हें एक बर्तन में निकालकर रख दें।

अब एक पैन में थोड़ा सा तेल डालकर उसे गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें बारीक कटा प्याज और जीरा डालकर भूनें। प्याज को भूनने के दौरान बीच-बीच में चलाते रहें। जब प्याज का रंग सुनहरा भूरा हो जाए तो उसमें पकाए हुए चावल और उबले सोया चंक्स डाल दें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद पुलाव में काली मिर्च पाउडर और टेस्ट के हिसाब से नमक मिलाएं।

इसके बाद पैन को ढक दें और पुलाव को 8-10 मिनट तक पकने दें। बीच-बीच में करछी की मदद से सोया पुलाव को चलाते भी रहें। जब पुलाव अच्छे से पक जाए और उसमें से भीनी खुशबू आनी शुरू हो जाए तो गैस बंद कर दें। डिनर के लिए टेस्टी सोया पुलाव बनकर तैयार हो चुका है। इसे गर्मागर्म ही सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *