मेघालय: थॉमस ए संगमा निर्विरोध चुने गए विधानसभा अध्यक्ष

नई दिल्‍ली। मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस (MDA) के थॉमस ए संगमा मेघालय विधानसभा के 11वें अध्यक्ष चुन लिए गए हैं। गुरुवार को संगमा का चुनाव निर्विरोध हुआ। मेघालय के तीनों विपक्षी दलों कांग्रेस, टीएमसी और वॉयस ऑफ द पीपल्स पार्टी ने अपनी तरफ से कोई उम्मीदवार नहीं खड़ा किया था। थॉमस 2008 से 2013 तक कांग्रेस के टिकट पर राज्यसभा से सांसद भी रह चुके हैं।

मालूम हो कि सोमवार को ही मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस (एमडीए) 2.0 सरकार का गठन हुआ था। एनपीपी के मुखिया कोनराड संगमा ने सीएम पद की शपथ ली थी। इस शपथ समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी भी पहुंचे थे। संगमा की सरकार को 45 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। इनमें 26 नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), 11 यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) और 11 अन्य विधायक हैं। जिनमें भाजपा, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (HSPDP) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (PDF), के  दो-दो विधायक हैं। दो निर्दलीय विधायकों ने भी सरकार को समर्थन दिया है।

प्रोटेम स्पीकर टिमोथी डी शिरा ने चुनाव की प्रक्रिया पूरी करवाई। उन्होंने कहा कि ‘चूंकि विधानसभा के कार्यालय द्वारा केवल एक नामांकन पत्र प्राप्त किया गया था, इसलिए मैं थॉमस ए संगमा को स्पीकर घोषित करता हूं।’ थॉमस के अध्यक्ष चुने जाने पर सीएम कोनराड के संगमा ने खुशी जाहिर की। कहा कि उन्हें विश्वास है कि अध्यक्ष के रूप में वह सभी के साथ न्याय करेंगे।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *