गर्मियों के लिए बेहद लाभकारी है पुदीना पानी, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

टिप्‍स।  पुदीना पानी का नियमित सेवन शरीर का तापमान मेंटेन रखने के साथ ही पेट संबंधी परेशानियों में भी लाभदायक होता है। पुदीना पानी पीने से डाइजेशन में सुधार आता है तथा इसके नियमित उपयोग से शरीर में इम्यूनिटी को भी बढ़ाया जा सकता है, जिससे बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। पुदीना का पानी स्किन के लिए भी लाभदायक होता है। पुदीना सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी होता है और गर्मीयो में तो पुदीना की डिमांड काफी बढ़ जाती है। पुदीना से बना पानी तो भी बेहद लाभकारी होता ही है लेकिन इसका उपयोग फूड डिशेस में भी किया जाता है।

गर्मी के मौसम में सड़क किनारे जलजीरा और पुदीना पानी देते हुए कई ठेले देखने को मिल जाते हैं। लेकिन आप यदि घर पर ही टेस्टी एंड हेल्दी पुदीना पानी तैयार करना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से इसे बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं पुदीना पानी बनाने का बेहद ही आसान तरीका।

आवश्‍यक सामग्री
पुदीना – 1-2 गुच्छे
अदरक – 1/2 इंच टुकड़ा
अमचूर पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च – 1
इमली का गूदा – 1 टी स्पून
अनारदाना पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1/4 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1-2 चुटकी
भुना जीरा पाउडर – 1 चुटकी
लाल मिर्च पाउडर – 1 चुटकी (वैकल्पिक)
चीनी – 1 टी स्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
काला नमक – 1 चुटकी
सादा नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि

पुदीना पानी बनाने के लिए सबसे पहले पुदीना को पानी से अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद पुदीना के पत्ते तोड़कर अलग करें। यदि चाहें तो पुदीना की डंठल का भी  इस्तेमाल कर सकते हैं। तथा अब पुदीना का पत्ता, अदरक का टुकड़ा, इमली का गूदा और हरी मिर्च डालकर सभी चीजों को अच्‍छी तरह से पीस लें।  पीसने के बाद छन्नी की सहायता से मिश्रण को छान लें।

अब छाने हुए मिश्रण में 2 गिलास ठंडा पानी मिलाएं और उसे चम्मच की मदद से घोल दें। इसके बाद अमचूर, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, काला नमक, जीरा, स्वादानुसार सादा नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। पुदीना पानी में तीखापन बढ़ाना चाहें तो उसमें एक चुटकी लाल मिर्च पाउडर भी डालकर मिला दें। और अंत में पुदीना पानी में एक चम्मच नींबू रस डालें और पुदीना पानी को आधा घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख दें। पुदीना पानी ठंडा होने के बाद सर्विग गिलास में डालें और ऊपर से 1-2 आइस क्यूब्स डालकर सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *