कीटो उपमा टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी, फिटनेस को लेकर हैं फिक्रमंद तो करें ट्राई

रेसिपी। फिटनेस को लेकर जो फिक्रमंद रहते हैं उन लोगों के लिए कीटो डाइट एक बढ़िया ऑप्शन होता है। कीटो डाइट में कीटो उपमा भी शामिल है। कीटो उपमा टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होता है। बढ़े वजन को लेकर अगर आप फिक्रमंद होने लगे हैं तो अपनी रूटीन फूड हैबिट में बदलाव कर सकते हैं और खाने में कम कार्ब्स वाली चीजें शामिल कर सकते हैं। कीटो उपमा एक ऐसी फूड डिश है जिसे लंच या डिनर में किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। कई बार हैवी डिनर का मन नहीं होता है, ऐसी सूरत में भी कीटो उपमा बनाकर खाया जा सकता है।
कीटो उपमा बनाने के लिए कई तरह की सब्जियों का प्रयोग किया जा सकता है। ये सब्जियां न सिर्फ उपमा टेस्टी बना देती हैं बल्कि इसे पौष्टिकता से भी भर देती है। आपने अगर कभी कीटो उपमा की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से कीटो उपमा को बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं।

सामग्री
फूलगोभी/ब्रोकली – 1
गाजर – 1
हरी मिर्च कटी – 2
कढ़ी पत्ते – 3-4
शिमला मिर्च कटी – 1/2
पत्तागोभी कसा – 1/4 कप
टमाटर – 1
मटर दाने – 2 टेबलस्पून
राई – 1/2 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
अदरक कद्दूकस – 1/2 टी स्पून
ऑलिव ऑयल – 1 टी स्पून
चाट मसाला – 1/4 टी स्पून
हरा धनिया – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
टेस्‍टी कीटो उपमा बनाने के लिए फूलगोभी या ब्रोकली को लें और उसके टुकड़े काट लें। इसके बाद मिक्सर जार में फूलगोभी टुकड़े डालकर उन्हें दरदरा पीस लें। ध्यान रखें कि फूलगोभी का पेस्ट नहीं बनाना है। इसके बाद गाजर और शिमला मिर्च को कद्दूकस कर लें। अब टमाटर और हरी मिर्च के बारीक टुकड़े करें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें।

जब तेल गर्म हो जाए तो कड़ाही में राई और कढ़ी पत्ते डालकर धीमी आंच पर भूनें। जब राई चटकने लगे तो कड़ाही में बारीक कटी हरी मिर्च और कसा हुआ अदरक डालकर चलाते हुए भूनें। अब कड़ाही में फूलगोभी, बारीक कटा टमाटर, शिमला मिर्च, कद्दूकस गाजर और मटर के दाने डालकर चलाते हुए भूनें। इस दौरान गैस की फ्लेम धीमी रखें। कुछ देर तक भूनने के बाद उपमा में काली मिर्च पाउडर, चाट मसाला और स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें।

आप चाहें तो उपमा में भुनी मूंगफली और अन्य वेजिटेबल्स भी डाल सकते हैं। जब उपमा अच्छी तरह से पक जाए तो गैस बंद कर दें। टेस्टी वेजिटेबल कीटो उपमा बनकर तैयार हो चुका है। कई लोग उपमा में सूजी को डालते हैं, ऐसे में बेहद कम मात्रा में उपमा में सूजी का भी प्रयोग किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *