बिहार में अर्धसैनिक बलों की तैनाती गृह, मंत्री अमित शाह ने बिहार के कानून व्यवस्था को लेकर गवर्नर से की बात

बिहार। बिहार के भिन्‍न-भिन्‍न जगहो पर हो रहे सांप्रदायिक तनाव और दंगों के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने खुद संज्ञान लिया है। बिहार दौरे पर पटना पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार के हालात को लेकर बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से बात की। बात से  मिली जानकारी के मुताबिक गृह मंत्री ने बिहार के कानून व्यवस्था की स्थिति पर गवर्नर से विधिवत चर्चा की। बिहार में वर्तमान स्थिति को देखते हुये केंद्र सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। बिहार में फैली हिंसा के मद्देनजर केंद्र सरकार राज्य में अर्धसैनिक बलों की तैनाती करेगा। जबकि कुछ कंपनियां बिहार के संवेदनशील इलाकों में तैनात हो गई हैं और कुछ कंपनियां आज बिहार पहुंच जाएंगी। मिली जानकारी के मुताबिक, अर्धसैनिक बलों की तैनाती राज्य पुलिस को सहयोग करने के लिए और राज्य में शांति स्थापित करने के लिए की गई है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिवसीय दौरे पर बिहार आए हैं। उन्‍हे पहले से प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक सासाराम और नवादा जाना था। गृह मंत्री  अमित शाह को सासाराम में सम्राट अशोक की जयंती कार्यक्रम में शामिल होना था। लेकिन, सासाराम में हुए आपसी तनाव के कारण वहां का कार्यक्रम स्‍थगित कर दिया गया। अब 2 अप्रैल को अमित शाह सिर्फ नवादा की सभा को संबोधित करेंगे। वहीं बिहार दौरे पर आए अमित शाह का कार्यक्रम सासाराम के साथ-साथ पटना के दीघा में भी रद्द हुआ है।

बिहार के सासाराम में बीते 48 घंटे से भी अधिक समय से दो पक्षों के बीच तनाव जारी है। शुक्रवार रात भी अलग-अलग इलाकों में हंगामा और पत्थरबाजी की गई। सासाराम में रामनवमी के जुलूस के बाद दो पक्षों में तनाव हो गया, जिसके बाद शहर के अलग-अलग इलाकों में हुई हिंसा और दो समुदायों के बीच पथराव और आगजनी के बाद इंटरनेट को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। वहीं पूरे रोहतास जिले में धारा 144 लागू कर दिया गया है। वहीं आज सासाराम में होने वाले गृह मंत्री अमित शाह के दौरे को भी स्‍थगित कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *