54 फीट ऊंची, 30 हजार किलो वजन के हनुमान प्रतिमा का गृहमंत्री अमित शाह ने किया अनावरण

नई दिल्‍ली। पूरे देश में आज हनुमान जयंती का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुजरात के बोटाद जिले के सारंगपुर में 54 फीच ऊंची भगवान हनुमान जी के प्रतिमा का अनावरण किया। सारंगपुर अहमदाबाद से करीब 150 किलोमीटर दूर है। प्रतिमा के अनावरण के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने पूजा-अर्चना भी की।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बजाया जा रहा है कि भगवान हनुमान की यह प्रतिमा पंचधातु से बनाया गया है। गुजरात के बोटाद जिले के सारंगपुर में बने कष्टभंजन हनुमान को यहां हनुमान दादा के नाम से पुकारा जाता है।

इस प्रतिमा का वजन लगभग 30 हजार किलो तथा 54 फीट ऊंची है इस प्रतिमा को 7 किलोमीटर की दूरी से ही देखा जा सकता है। कष्टभंजन हनुमान मंदिर की स्थापना विक्रम संवत 1905 में हुई थी। इसका निर्माण सद्गुरु गोपालानंद स्वामी जी द्वारा करवाया गया था।

इस प्रतिमा की लागत लगभग 6 करोड़ रुपये है। इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि यहां आने से लोगों को शनिदेव के प्रकोप से मुक्ति मिलती है। तथा यह भी कहा जाता है कि बहुत पहले ऐसा समय था जब लोग शनिदेव का प्रकोप झेल रहे थे तब भक्तों ने हनुमान जी की अराधना की थी, जिसके बाद बजरंगबली ने लोगों को शनिदेव से मुक्त कराया था। ऐसा माना जाता है कि लोगों पर हो रहे शनिदेव के प्रकोप के चलते हनुमान जी गुस्से में थे, जिसके बाद वह शनिदेव से युद्ध के लिए निकले थे। तथा जब शनिदेव को इस बात का पता चला तो वह इसका उपाय सोचने लगे और फिर बजरंगबली से बचने के लिए शनिदेव ने एक स्त्री का रूप धारण कर लिया। क्योंकि वह जानते थे कि हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं तो वह स्त्री पर हाथ नहीं उठाएंगे। लेकिन हनुमान जी ने शनिदेव को पहचान लिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *