ये फुड्स तेजी से वजन बढ़ाने में है मददगार, इन बातों का रखें ध्यान

हेल्‍थ। आज के समय में कुछ लोग बढ़े हुए वजन से परेशान हैं, तो कुछ लोग  कम वजन से। उन्हें लगता है कि वजन कम होने से पर्सनैलिटी नहीं अच्‍छी लगती और वजन बढ़ाने के लिए वे नए-नए तरीके आजमाते रहते हैं। बाजार में इन दिनों ऐसे प्रोडक्ट की भरमार है, जो वजन बढ़ाने का दावा करते हैं। ऐसे प्रोडक्ट्स का सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए। ऐसे में आप अपने वजन को खाने-पीने की कुछ चीजों का सेवन करके आसानी से बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको कोई खास प्रयास भी नहीं करना है तथा इसके किसी तरह के कोई साइडइफेक्‍ट भी नही है। एक रिपोर्ट के अनुसार वजन बढ़ाने के लिए एनिमल और प्लांट प्रोटीन वाले फूड्स, हेल्दी फैट्स, स्टार्च व फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना मददगार माना जाता है। अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करने से आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। सिर्फ वजन ही नहीं, बल्कि हेल्दी फूड्स से मसल्स भी बनाए जा सकते हैं। मुख्‍य बात यह है कि इनमें कुछ ऐसे भी फूड्स शामिल हैं, जो वेजिटेरियन लोग भी खा सकते हैं। जो लोग एनिमल प्रोटीन नहीं खाते, वे प्लांट प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं। इन फूड्स के बारे में आप सभी को जरूर जान लेना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं, तो डॉक्टर या डाइटिशियन की सलाह के बाद ही खाने-पीने में बदलाव करें।

इन  फूड्स से बढ़ेगा वजन

–दूध का उपयोग वजन बढ़ाने और मसल्स बनाने के लिए किया जाता रहा है। यह प्रोटीन, कार्ब्स और फैट का एक अच्छा संतुलन होता है। यह कैल्शियम के साथ अन्य विटामिन व मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत है। वजन बढ़ाने के लिए दूध पीना बेहद लाभकारी माना जाता है।

–चावल में उच्च मात्रा में कार्ब्स और कैलोरी होती है। चावल को सुपरफूड माना जा सकता है।  यह आपको अधिक खाना खाने में मदद करता है। चावल को आप कई तरीकों से खा सकते हैं। जो तेजी से वजन बढ़ सकता है।

– सूखे मेवे कैलोरी, हेल्दी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। अपने आहार में पोषक तत्वों और कैलोरी को शामिल करने का यह एक आसान तरीका है। आप स्नैक्स के तौर पर भी ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो वजन बढ़ा सकते हैं।

– ब्रेड वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। यह ब्रेड कार्ब का अच्छा स्रोत होता है। आप अंडे, मीट और पनीर जैसे प्रोटीन स्रोतों के साथ ब्रेड को मिलाकर उच्च कैलोरी और बेहतरीन डाइट तैयार कर सकते हैं। ब्रेड को हमेशा फ्रेश ही खाना चाहिए।

– पनीर और अंडा को प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। पनीर में कैलोरी और वसा की काफी मात्रा होती है और आप इसे किसी भी डिश में मिलाकर खा सकते हैं। अंडा को मसल्स बनाने के लिए बेस्ट फूड्स में शामिल किया जाता है। अंडे में पोषक तत्वों का खजाना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *