कल हैदराबाद-तेलंगाना में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

हैदराबाद। पीएम नरेंद्र मोदी कल यहां सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के अलावा तेलंगाना में 11,300 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हैदराबाद के दौरे के दौरान PM मोदी यहां परेड ग्राउंड में एक जनसभा में भी हिस्सा लेंगे। वह हैदराबाद के समीप अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) बीबीनगर और 5 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। वह सिकंदराबाद रेलवे स्‍टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे और रेलवे से संबंधित अन्य विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

हैदराबाद को भगवान वेंकटेश्वर के तिरुपति मंदिर शहर से जोड़ने वाली सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस 3 महीने से भी कम अवधि के भीतर तेलंगाना से शुरू की जाने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन है। इस ट्रेन के शुरू होने से दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय लगभग साढ़े तीन घंटे कम हो जाएगा और विशेषरूप से यह तीर्थयात्रियों के लिए मददगार होगी। सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास 720 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। इसकी योजना इस तरह से बनाई जा रही है कि यह विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस एक बहुत ही सुंदर रेलवे स्टेशन के रूप में नजर आएगा।

रेलवे की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि यात्रा के दौरान, पीएम मोदी हैदराबाद-सिकंदराबाद क्षेत्र के उपनगरीय खंड में 13 नई मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट सर्विस (एमएमटीएस) सेवाओं को हरी झंडी दिखाएंगे, जो यात्रियों को तेज, सुविधाजनक और आरामदायक यात्रा विकल्प प्रदान करेंगे। वह सिकंदराबाद-महबूबनगर परियोजना के दोहरीकरण और विद्युतीकरण को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 85 किमी से अधिक की दूरी तक फैली यह परियोजना लगभग 1,410 करोड़ रुपये की लागत से पूरी की गई है। यह परियोजना निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और ट्रेनों की औसत गति बढ़ाने में मदद करेगी।

परेड ग्राउंड में सार्वजनिक कार्यक्रम में पीएम एम्स बीबीनगर, हैदराबाद की आधारशिला रखेंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में पहले कहा गया था कि यह देश भर में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के पीएम के दृष्टिकोण का प्रमाण है। पीएम मोदी 7,850 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। ये सड़क परियोजनाएं तेलंगाना और आंध्र प्रदेश दोनों के बीच सड़क संपर्क को मजबूत करेंगी और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में सहायता करेंगी। मोदी का उसी दिन हैदराबाद दौरे के बाद तमिलनाडु रवाना होने का कार्यक्रम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *