कैरी की चटनी गर्मी में करती है इम्यूनिटी बूस्टर का काम, इसे बनाना है बेहद आसान

रेसिपी। कैरी (कच्चे आम) की चटनी का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में स्वादभरी चटपटी खटास सी महसूस होने लगती है। कैरी की चटनी स्वादिष्ट होने से साथ ही काफी हेल्दी भी होती है। कच्चे आम यानी कैरी से बनने वाली चटनी गर्मी के मौसम में खास तौर पर बनाकर खायी जाती है। भारतीय भोजन में मौसम के हिसाब से ही चटनी सिलेक्शन किया जाता है। गर्मी में कैरी की चटनी खाने से न सिर्फ पेट की समस्याएं पैदा नहीं होती हैं बल्कि ये चटनी शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग रखने में भी हेल्‍प करती है।
कैरी की चटनी खाने का जायका भी बढ़ा देती है। इसे लंच या डिनर के साथ परोसा जा सकता है। कैरी की चटनी स्नैक्स, स्टार्टर के साथ भी काफी पसंद की जाती है। आप भी अगर कैरी की चटनी बनाना चाहते हैं तो बेहद आसान विधि का पालन करते हुए इसे तैयार कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैरी की चटनी बनाने की सिंपल रेसिपी।

सामग्री
कैरी (कच्चे आम) – 2
हरा धनिया – 200 ग्राम
हरी मिर्च – 5-6
लहसुन – 7-8 कली (वैकल्पिक)
भुना जीरा – 1/2 टी स्पून
नारियल के टुकड़े – 2
नींबू रस – 1 टी स्पून
चीनी – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार
पानी – जरूरत के अनुसार

बनाने की विधि

टेस्‍टी कच्चे आम यानी कैरी की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले कैरी लेकर उसे अच्छी तरह धोएं और फिर सूती कपड़े से पोछ लें। इसके बाद कैरी को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें और गुठली को अलग कर दें। इसके बाद हरा धनिया पानी में धोएं और फिर उसके भी बारीक टुकड़े काट लें। फिर हरी मिर्च, लहसुन के टुकड़े कर लें। अब मिक्सर जार लें और उसमें कैरी के टुकड़े, हरी धनिया पत्ती, लहसुन और हरी मिर्च डाल दें।

इसके बाद जार में भुना जीरा, नारियल के टुकड़े, 1 चम्मच चीनी, स्वादानुसार नमक और 1 चम्मच नींबू का रस डालें। अब थोड़ा सा पानी डालकर चटनी को पीसें। दो-तीन बार ग्राइंड करने के बाद जार का ढक्कन खोलें और थोड़ा सा पानी और मिलाकर दोबारा पीसें। चटनी जब दरदरी हो जाए तो पीसना बंद कर दें और एक बाउल में निकाल लें। टेस्टी और हेल्दी कैरी की चटनी बनकर तैयार है। इसे लंच या डिनर में परोस सकते हैं। कैरी की चटनी को फ्रिज में कुछ दिन तक स्टोर किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *