हाईटेक चोरो ने चुराई 100 से ज्यादा लग्जरी गाड़ियां, GPS और CCTV भी कर देते है फेल

गाजियाबाद। दिल्ली-एनसीआर में गाजियाबाद पुलिस ने अब तक 100 से भी ज्यादा लग्जरी कारों की चोरी की करने वाले एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है। इनके पास से एक ऐसा सॉफ्टवेयर बरामद हुआ है, जिससे दो मिनट में ही आपकी गाड़ियां सीसीटीवी (CCTV) और जीपीएस (GPS) के सुरक्षा चक्र से बाहर निकल जाता है। ये चोर कार का इंजन कंट्रोल मॉड्यूल (ECM) को एक मोबाइल ऐप से कनेक्ट कर डिजिटल लॉक डिकोड कर देते थे। इसके बाद आसानी से कार लेकर गायब हो जाते थे।

गाजियाबाद पुलिस के अनुसार बताया गया कि गैंग के सदस्यों ने कबूल किया है कि अब तक उन्होंने दिल्ली-एनसीआर से 100 से ज्यादा लग्जरी कारों की चोरी की है। पकड़े गए इन चोरों की निशानदेही पर अब तक दो कारें बरामद हुई हैं। गिरफ्तार चोरों ने यह भी बताया कि दो सप्ताह पहले गिरोह के अन्य सदस्यों को लुधियाना पुलिस ने गिरफ्तार किया था, जिनके पास से 12 कारें बरामद हुई थीं।

पुलिस ने किया गिरफ्तार हाईटेक चोर
गाजियाबाद पुलिस के अनुसार चोरों के मोबाइल में मारुति की कारों में लगे ईसीएम से जुड़ने वाला एक ऐप मिला है, ये टूल और ऐप दोनों चाइनीज हैं। शातिर चोर लग्जरी कारों को चोरी करने के लिए इस डिवाइस का उपयोग करते थे। इस डिवाइस की मदद से दो मिनट में ही किसी भी कार का लॉक खोल देते थे। इनकी निशानदेही पर पुलिस ने बुलंदशहर और प्रताप विहार से दो कारें बरामद की हैं।

चोरी करने का तरीका
आजकल यू-ट्यूब देखकर इन चोरो ने कार चोरी करने का हाईटेक तरीका निकाला है। ऐसे में आपको महंगी लग्जरी कारें खरीदने के साथ-साथ उनकी सेफ्टी डिवाइस पर भी ध्यान देना चाहिए। दिल्ली-एनसीआर में कार चोरी की घटनाओं में हाल में तेजी आई है। ऐसे में पुलिस भी सक्रिय हो गई है। इन गिरोहों की नजर मारुति, महिंद्रा, टाटा और होंडा जैसी महंगी कारों पर विशेष है।

इन राज्यों में कर देते हैं सप्लाई
ये चोरो का गैंग लग्जरी कार चोरी कर देश के कई राज्यों में बेच देते है। ये गिरोह कार को चोरी करने के बाद नशीले पदार्थों और डायमंड की तस्करी करने वाले गैंग को कार बेच दिया करते था। पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया था कि वे कार को चोरी करने के बाद राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा, गुजरात समेत अन्य राज्यों में फर्जी नंबर प्लेट लगाकर पहुंचा आते थे।

ये हाईटेक चोर गिरोह के सदस्य कार की डिमांड मिलने पर ही गाड़ियां चोरी करते थे। इन्होंने पुलिस को बताया था कि गुजरात और राजस्थान से कारों की डिमांड काफी ज्यादा मिलती हैं। यहां डायमंड और नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए इन कारों का प्रयोग किया जाता है। लग्जरी कार होने के कारण यहां की पुलिस इन्हें कम ही रोकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *