बनाएं सोया पनीर की सब्जी, प्रोटीन और स्वाद से भरपूर, बनाना है बेहद आसान

रेसिपी। सोया पनीर की सब्जी लंच हो या डिनर किसी भी समय के लिए परफेक्ट  सब्‍जी साबित होती है। पनीर की सब्जी लगभग सभी घरों में बनाई जाती है और ज्यादातर लोग इसे खाना पसंद करते हैं। प्रोटीन से भरपूर सोया पनीर की सब्जी का टेस्‍ट भी काफी लाजवाब होती है। सोया पनीर का स्वाद कुछ-कुछ नॉनवेज की तरह होता है, ऐसे में नॉनवेज पसंद करने वाले लोग भी इसे काफी चटाकरे लेकर खाते हैं। तो चलिए आपको बताते है सोया पनीर सब्‍जी के रेसिपी के बारे में।

आवश्‍यक सामग्री
सोया पनीर क्यूब्स – 2 कटोरी
टमाटर – 2
प्याज – 2
लहसुन-हरी मिर्च पेस्ट – 2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
जीरा पाउडर – 3/4 टी स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
पनीर मसाला – 1 टी स्पून
साबुत जीरा – 1 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती – 2-3 टेबलस्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
सोया पनीर की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लें और उसे चौकोर टुकड़े में काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें पनीर के टुकड़े डालकर धीमी आंच पर लाइट ब्राउन होने तक फ्राई करें। पनीर फ्राई होने के बाद उन्हें एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें। इसके बाद टमाटर को काट कर उसे पीस कर उसका प्यूरी तैयार कर लें।

अब तेल वाली कड़ाही में थोड़ा सा तेल और डालें और उसमें जीरा डालकर भूनें। जब जीरा चटकने लगे तो उसमें प्याज के बारीक टुकड़े डालें और भूनें। प्याज को गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। इसके बाद उसमें टमाटर की प्यूरी डालें और पकने दें। प्यूरी में जब हल्का उबाल आना शुरू हो जाए तो हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर समेत अन्य सूखे मसाले डाल दें और फिर  पकने दें। इसके बाद ग्रेवी में थोड़ा-थोड़ा पानी भी डालते जाएं।

जब ग्रेवी अच्छी तरह से तैयार हो जाए और उसमें बढ़िया उबाल आने लगे तो पहले से फ्राई कर रखे हुए पनीर के टुकड़े डालें और ग्रेवी में अच्छी तरह से मिक्स कर दें। सब्जी में स्वादानुसार नमक मिलाकर अब कड़ाही को ढककर सब्जी को 5 मिनट तक और पकाएं। आखिर में सब्जी में पनीर मसाला और हरी धनिया पत्ती डालकर मिला लें और गैस बंद कर दें। स्वाद और पोषण से भरपूर सोया पनीर की सब्जी बनकर तैयार है। इसे रोटी, पराठा या राइस के साथ खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *