चिलचिलाती धूप से छीन गई है चेहरे की रंगत तो घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल, शीशे की तरह चमकेगा चेहरा

ब्‍यूटी टिप्‍स। तीखी गर्मी और चिलचिलाती धूप त्‍वचा की रंगत छीन लेती है और चेहरा बेजान नजर आने लगता है। धूल और प्रदूषण की वजह से स्किन पर पिंपल्‍स भी होने लगते है। ऐसे में यदि आप इन दिनों बेहतर स्किन केयर के लिए महंगे प्रोडक्‍ट खरीदने की सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि अच्‍छा होगा कि आप केमिकल वाले प्रोडक्‍ट्स के इस्‍तेमाल की बजाय घरेलू नुस्‍खों का इस्‍तेमाल करें। ये आपकी स्किन को बिना नुकसान पहुंचाए कुछ ही दिनों में शीशे की तरह चमकदार बनाएंगे और आपका चेहरा हर वक्‍त ग्‍लो करता नजर आएगा। तो आइए स्किन पर ग्‍लो लाने के  घरेलू उपाय के बारे में जानते है।

हल्दी बेसन
यदि आपकी स्किन ड्राई और ऑयली है तो आपके लिए हल्‍दी काफी उपयोगी हो सकती है। हल्‍दी में पावरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं जो स्किन पर ग्‍लो लाने के काम आता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए आप एक कटोरी में एक चम्‍मच हल्‍दी पाउडर लें और एक कप बेसन लें। अब दूध या पानी की मदद से इसका पेस्‍ट बनाएं और साफ सुथरे चेहरे पर अप्‍लाई करें। जब ये ड्राई हो जाए तो चेहरे को धो लें। आप  हर 3 दिन में इसका इस्‍तेमाल करें।

शहद का इस्‍तेमाल
आपको अगर पिंपल्‍स ने परेशान कर रखा है और चेहरा डल हो गया है तो आप शहद का इस्‍तेमाल कर सकते है। शहद स्किन को मॉइश्‍चराइज करेगा और हाइड्रेट रखेगा। इसमें एंटीबैक्‍टेरियल गुण होते हैं जो पिंपल्‍स की समस्‍या को रोक सकता है। यह पिगमेंटेशन के दाग को भी कम करता है। आप इसे डायरेक्‍ट आपने क्‍लीन फेस पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। नियमित इस्‍तेमाल से चेहरे पर चमक आएगी और स्किन ग्‍लो करता दिखेगा।

ऑलिव ऑयल
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप ऑलिव ऑयल की मदद से स्किन की समस्‍या को ठीक कर सकते हैं। यह अर्ली एजिंक की समस्‍या को ठीक करता है और धूप से होने वाले डैमेज से भी बचाता है। यह स्किन को रिपेयर कर चेहरे को चमकदार बनाने का काम करता है। इसके लिए आप चेहरे पर ऑलिव ऑयल से 2 से 3 मिनट मसाज करें। फिर गुनगुने पानी में टॉवल को डुबोकर निचोड़ लें और इससे चेहरे को 1 मिनट के लिए ढंक कर रखें। ऐसा 2 से 3 बार करें। फिर चेहरे को वाइप कर लें। चेहरा और गर्दन ग्‍लो करने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *