चश्मा को साफ करने के लिए फॉलो करें ये शनदार टिप्स, नहीं पड़ेगा स्कैच

टिप्‍स। चश्‍मे या सनग्‍लास को साफ करना सुनने में काफी सिंपल काम लगता है, लेकिन यदि आपके ग्‍लास महंगे हैं और इन्‍हें आप लंबे समय तक सम्‍हाल कर रखना चाहते  हैं तो मन में ये सवाल अवश्‍य आता होगा कि इन्‍हें किस तरह साफ करना सही होगा। दरअसल,  चश्‍मे में इस्‍तेमाल होने वाले ग्‍लास लेंस को साफ करने का एक तरीका फॉलो करना पड़ता है। यदि आप इन्‍हें अपने शर्ट या दुपट्टे से रगड़कर साफ कर लेते हैं तो इन पर लगे धूल और भी स्‍क्रैच बना सकते हैं और इनकी वजह से दाग अधिक हो सकते हैं।
यही नहीं, कई लोग तो इन महंगे ग्‍लास लेंस पर मुंह से भाप देकर भी रगड़ देते हैं जो ग्‍लास की क्‍वालिटी को प्रभावित कर सकता है। यही नहीं, टॉवल, टीश्‍यू, नैप्किन आदि से साफ करने से भी शीशे पर दाग पड़ सकते हैं।

चश्‍मे को साफ करने का क्‍या है बेस्‍ट तरीका  
अपने चश्मे को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है कि रोज नल के नीचे इसे पानी से धो लें, एक माइक्रो फाइबर कपड़े से पोंछ लें और फिर हैंड सोप की कुछ बूंद इस पर डालें और हल्‍के हाथों से रड़ते हुए रनिंग टैप वॉटर में इसे अच्‍छी तरह से खंगाल लें। ऐसा करने से लेंस पर दाग धब्‍बे भी हट जाएंगे और बैक्‍टीरिया जर्म भी क्‍लीन हो जाएंगे।

इन बातों का रखें ख्‍याल
-हमेशा लेंस को चश्‍मे के साथ मिलने वाले छोटे टॉवल की मदद से ही क्‍लीन करें।
-अगर आप टीश्‍यू आदि से इसे रगड़ेंगे तो इन पर परमानेंट स्‍क्रैच पड़ सकता है।
-कभी भी लेंस या चश्‍मे को नेलपेंट रिमूवर से साफ ना करें, ये प्‍लास्टिक, फाइबर, ग्‍लास हर तरह के लेंस को खराब कर सकता है।
-कुछ लोग ग्‍लास को तुरंत साफ करने के लिए अपने सलाइवा यानी थूक से साफ करने का प्रयास करते हैं, जबकि ये जर्म को तेजी से मल्‍टीप्‍लाई कर सकता है।
-आप इन्‍हें हमेशा हार्ड कवर में रखें। ऐसा करने से ये सेफ रहेंगे और इन पर गंदगी नहीं लगेगी और ये टूटेंगे भी नहीं।
-अपने चश्‍मे को रोज साफ करें। जब आप इसे रोज साफ करेंगे तो इन पर स्‍क्रैच आदि कम पड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *