इम्यूनिटी कमजोर होने के संकेत देते है ये लक्षण, इन तरीकों से करें इम्यूनिटी बूस्ट

लाइफस्‍टाइल। हर समय हमारे आस-पास लाखों-करोड़ों सूक्ष्म जीव हाते है। ऐसे में यदि हमारी इम्‍यूनिटी सिस्‍टम ही स्‍टॉग न हो तो हमें हमेशा बिमार होने का खतरा बना रहेगा। शरीर के हर मोर्चे पर इम्यूनिटी बाहरी आक्रमणकारी सूक्ष्म जीवों से हमारी रक्षा करती है। इम्यूनिटी हमारे शरीर में कोशिकाओं, टिशू, अंगों और कुछ केमिकल का एक जाल तैयार करता है और इस जाल में संक्रमण फैलाने वाले जीवाणुओं को फंसाकर मार देता है। यह तंत्र डब्ल्यूबीसी, लिंफ नोड्स, स्प्लीन, टोंसिल, बोन मैरो आदि के रूप में विकसित होता है। जिससे ये सब मिलकर इम्यून सिस्टम बनाता है।

जब हमारे अंदर इम्यूनिटी कमजोर होगी तो हमें कई तरह की बीमारियां लगने लगती है। ऐसे में अक्सर सर्दी-जुकाम, बुखार, तनाव जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ता है। इम्यूनिटी कमजोर होने की कई वजहें हो सकती हैं लेकिन इम्यूनिटी को हम लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव कर बढ़ा भी सकते हैं। तो चलिए जानते है इम्यूनिटी कमजोर होने के लक्षण और बढ़ाने के उपाय।


इम्यूनिटी कमजोर होने के लक्षण

बार-बार सर्दी-जुकाम होना – यदि आपको बहुत जल्दी-जल्दी सर्दी-जुकाम लग जाए तो समझिए कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो रही है।

घावों का देर से भरना – कहीं कट-फट जाए और यह घाव जल्दी न भरे, घाव भरने में बहुत समय लगे तो यह आपकी इम्यूनिटी के कमजोर होने का नतीजा है।

कान में संक्रमण – कान में इंफेक्शन और खुजली भी कमजोर इम्यूनिटी की निशानी है।

पेट खराब होना – अगर बार-बार लगातार पेट खराब हो रहा है या पेट ठीक नहीं रहता तो आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो चुकी है।

तनाव – यदि आप अक्सर तनाव लेते हैं या लंबे समय से तनाव ले रहे हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाएगी।

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय

हेल्दी डाइट – अगर आप हेल्दी डाइट लेंगे तो आपकी इम्यूनिटी यूं ही बढ़ जाएगी। हेल्दी डाइट के लिए हरी पत्तीदार सब्जियां, फल, अंडे, मटन आदि को शामिल करें। खाद्य पदार्थों में विटामिन सी, विटामिन डी, जिंक, सेलेनियम आदि होना चाहिए। इसके लिए साइट्रस फ्रूट जैसे कि नींबू, आंवला, सेब, संतरा, बैरीज आदि का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही मोटा अनाज, साबुत अनाज, फलीदार सब्जियों का भी भरपूर सेवन करें।

फिजिकल एक्टिविटी –  रोजाना फिजिकल एक्टिविटी आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती है। इसके लिए आप योग, जॉगिंग, वॉकिंग आदि कर सकते हैं।

पर्याप्त नींद – अपनी इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। आपको दिन में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

स्ट्रेस कम करें – अधिक स्ट्रेस से आपकी इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाती है। इसलिए आपको स्ट्रेस कम करने के लिए ध्यान, प्राणायाम, योग आदि करना चाहिए।

हाइजीन को बनाएं –  हाइजीन का खास ख्याल रखना आपको संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है।


विटामिन सप्लीमेंट्स – यदि आपको डाइट से पर्याप्त पोषक तत्वों की प्राप्ति नहीं हो रही है तो आप विटामिन का सप्लीमेंट ले सकते हैं। इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करना बेहतर रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *